CFO Full Form in Hindi




CFO Full Form in Hindi, CFO Ka Full Form Kya Hai, CFO का Full Form क्या है, CFO Ka Poora Naam Kya Hai, सी एफ ओ क्या है, CFO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CFO Full Form in Hindi सी एफ ओ क्या है

CFO की फुल फॉर्म Chief Financial Officer होती है. इसको हिंदी में मुख्य वित्तीय अधिकारी कहते है. CFO एक Company में एक Senior Finance Manager का Designation (पदनाम) होता है. CFO सभी Company में सभी Financial गतिविधियों की निगरानी और Manage करता है. यह फाइनेंस और अकाउंट विभाग का प्रमुख होता है जो Company के Financial और जोखिम Management Operation के लिए जिम्मेदार होता है. आम तौर पर Trade Finance या इसी तरह के क्षेत्र में शिक्षा पृष्ठभूमि के साथ Finance या संबंधित क्षेत्रों में समृद्ध अनुभव को CFO बनने की आवश्यकता होती है.

किसी भी संगठन के सीईओ मुख्य वित्तीय अधिकारी या सीएफओ के साथ-साथ काम करते हैं. यह सुनिश्चित करने के साथ कि व्यवसाय एक सकारात्मक वित्तीय दृष्टिकोण बनाए रखता है, कोई नया व्यापार उपक्रम या साझेदारी कभी भी सीएफओ से आगे नहीं बढ़ पाता है. यदि आप इस तरह का प्रभाव और गौरव चाहते हैं, तो आपकी कंपनी के प्रति निष्ठा के आधार पर आपकी कड़ी मेहनत और अनुभव के कई साल लगेंगे.

CFO मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ और निदेशक मंडल को रिपोर्ट करता है. एक वित्त प्रबंधक के पास CFO की स्थिति में पदोन्नत होने के लिए प्रबंधन की डिग्री या मजबूत लेखा पृष्ठभूमि होनी चाहिए.

सीएफओ को रणनीतिक रूप से दिमाग लगाने और रणनीतियों को त्रुटिपूर्ण रूप से निष्पादित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है. सीएफओ को बाजार और प्रतियोगी व्यवहार को शिफ्ट करने की सामरिक जागरूकता की समझ होनी चाहिए है. उन्हें Revenue धाराओं में व्यवधान के लिए भी अनुकूल होना चाहिए और यह जानना चाहिए कि लाभप्रदता बढ़ाने के लिए कुछ नया कब निवेश करना चाहिए.

CFO के लिए योग्यता

CFO बनने के लिये आपका Post Graducate Complete होना चाहिए है. दोस्तों CFO बनने के लिये Accounting, Finance या Business में आपके पास Master Degree भी होनी चाहिए है जैसे की MBA. CFO बनने के लिये आपको किसी कंपनी में वरिष्ठ पद पर 8 से 10 साल तक का अनुभव होना जरूरी है.

CFO की सैलरी

सीएफओ के रूप में आपकी सैलरी काफी हद तक उस Income पर निर्भर होगी जो आपके संगठन द्वारा लाया जाता है, और इसलिए सीधे उस कंपनी के आकार और सफलता से संबंधित होगी, जिस पर आप काम करते हैं. अगर एक अंदाजा लगाया जाये तो इसमें आपकी सैलरी 2 लाख से 3 लाख तक हो सकती है. एक CFO की सैलरी सभी कंपनी में अलग अलग होती है.


Related Full Form in Hindi