CGI Full Form in Hindi




CGI Full Form in Hindi, CGI Ka Full Form Kya Hai, CGI का Full Form क्या है, CGI Ka Poora Naam Kya Hai, सीजीआई क्या है, CGI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CGI Full Form in Hindi सीजीआई क्या है

CGI की फुल फॉर्म Computer Graphics Image होती है इसको हिंदी में कंप्यूटर ग्राफिक्स इमेज कहते है. CGI Technique का प्रयोग आज कल की सभी Movies में हो रहा है, और इसकी वजह सीधी सी है Computer Graphics Image के प्रयोग से किसी भी प्रकार का Set तैयार कर सकते हैं, जो देखने में बिलकुल Original जैसा होता है. CGI को Movie में इस तरह से प्रयोग किया जाता है कि आप Original और Fake में अंतर नहीं कर सकते हैं साथ ही आपका Set बनाने का हजारों लाखों का खर्चा भी बच जाता है अगर आपने बाहुबली Movie देखी हो तो पूरी की पूरी Movie में Computer Graphics Image का प्रयोग किया गया है.

VFX Full Form in Hindi - वीएफएक्स क्या है

VFX की फुल फॉर्म Visual Effect होती है. इसको हिंदी में दृश्य प्रभाव कहते है. Visual Effect को बनाने के लिए Computer में Video Editing Software का Use किया जाता है. VFX का आम तौर पर Use Movie बनाने में किया जाता है. दोस्तों हॉलीवुड मूवी तो आप देखते ही होंगे. दोस्तों हॉलीवुड मूवी में आज के समय में इसका Use बहुत ही ज्यादा हो रहा है. इसके Use से किसी भी सीन को अपने हिसाब से अच्छा बनाया जा सकता है. इससे मूवी बनाने में खर्चा भी बहुत कम आता हैं.

VFX और CGI के बीच मुख्य अंतर

CGI VFX का एक हिस्सा होता है. VFX का उपयोग मूवी की अंतिम प्रक्रिया में चित्र बनाने के लिए किया जाता है. चित्रों में मॉडल, कलाकृतियाँ या ऐसे तत्व शामिल हो सकते हैं जो डिजिटल रूप से कंप्यूटर पर बने होते हैं. सी.जी.आई. हालांकि, एक दूसरे के बिना, और स्वतंत्र रूप से CGI और VFX बनाना संभव है.

वीएफएक्स विभिन्न विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके बनाया गया है और विशेष रूप से एक निश्चित आवश्यकता के लिए यह आवश्यक होता है. दूसरी ओर CGI कंप्यूटर जनित चित्र हैं जो एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर बनाए गए हैं. लेकिन इसके लिए किसी उन्नत सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है.

टाइमिंग विजुअल इफेक्ट्स की प्रक्रिया का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. Visual Effect की योजना बनाई जाती है और प्रक्रिया के प्रारंभिक चरण के दौरान स्केच किया जाता है और उत्पादन के बाद के चरण में पूरा किया जाता है. इस प्रक्रिया को Manage करने के लिए एक विशेष विज़ुअल इफेक्ट्स निर्देशक नियुक्त किया जाता है. हालांकि, अकेले सीजीआई का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता को किसी भी समय का ध्यान रखने की आवश्यकता नहीं होती है और न ही इसके लिए कोई विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाता है.

आज के समय विज़ुअल इफ़ेक्ट स्पेशलाइज़ेशन प्रदान करने वाली कुछ सामान्य कंपनियाँ Weta Digital मूविंग पिक्चर कंपनी, Framestore और Digital Domain हैं. आज के समय लगभग हर कंपनी CGI प्रक्रिया का उपयोग कर रही है.

कंप्यूटर एनिमेशन भी CGI का ही एक हिस्सा होता है. एनिमेशन प्रकृति में गतिशील होता है जबकि परिदृश्य प्रकृति में स्थिर होता हैं. एनीमेशन बनाने के लिए, छवियों को इस तरह से रखा जाता है कि समय डोमेन के साथ प्रत्येक लगातार छवि में थोड़ा अंतर होता है और भ्रम आंदोलन बनता है. दूसरी ओर, वीएफएक्स, पहले से बनाई गई छवियों पर जोड़े गए विशेष फीचर हैं और जिन्हें भौतिक रूप से उत्पन्न नहीं किया जा सकता है.

VFX में किसी भी प्रकार का Effect शामिल होता है जो सीधे कैमरे में शूट नहीं किया जाता है और इसे पोस्ट-प्रोडक्शन प्रक्रिया में बनाया जाता है. CGI में एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर 3D ऑब्जेक्ट्स का मॉडलिंग करना और उन ऑब्जेक्ट्स की छवियों को प्रस्तुत करना शामिल होता है

वीएफएक्स में जिन सामग्रियों का उपयोग किया जाता है, उनमें सेट पर शूट की गई लाइव एक्शन छवियां होती हैं. कैमरे के साथ अलग-अलग व्यावहारिक तत्व जैसे कि विस्फोट या आग, मॉडल या कंप्यूटर के साथ उत्पन्न तत्व. दोस्तों CGI VFX प्रक्रिया का ही एक हिस्सा होता है


Related Full Form in Hindi