CGPA Full Form in Hindi




CGPA Full Form in Hindi, CGPA Ka Full Form Kya Hai, CGPA का Full Form क्या है, CGPA का मतलब क्या होता है, सी.जी.पी.ए क्या है, CGPA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CGPA Full Form in Hindi - सी.जी.पी.ए का मतलब क्या होता है

CGPA की फुल फॉर्म Cumulative Grade Point Average होती है. CGPA को हिंदी मे औसत ग्रेड बिंदु कहते है. CGPA एक Educational Grading System है जो Schools और Colleges मे एक छात्र की समग्र अकादमिक प्रदर्शन को मापने के लिए उपयोग मे लाया जाता है. इसकी मदद से छात्र को A,B,C,D और F नामक Grade Provide किये जाते है.

Grade Point Average (GPA)

GPA भी एक Grading औसत है पर इसका उपयोग केवल एक अवधि के लिए Specified करने के लिए किया जाता है. सभी अलग-अलग देशो में अपने Grading Standard है और हमारे India की Grading System Percentage पर आधारित है.

CGPA से Percentage कैसे Calculate करते है

CGPA से Percentage Calculate करने के लिए आपको CGPA में 9.5 से Multiply करना होता है और इस तरह आपको एक कुल संकेतक प्रतिशत मिल जाती है. जैसे कि आपका CGPA 8 है और आप आपको अपने CGPA 8 को 9.5 से Multiply करना है 8 * 9.5 = 76% और इस तरह आप अपने CGPA से Percentage Calculate कर सकते हो.

Percentage CGPA Classification
90% to 100% O or A+ Outstanding
70% to 89% A First class
50% to 69% B+ Second class
40% to 49% B Pass class
Below 39 F Fail

Related Full Form in Hindi