CHSL Full Form in Hindi




CHSL Full Form in Hindi, CHSL Ka Full Form Kya Hai, CHSL का Full Form क्या है, CHSL क्या होता है, सिएचएसएल क्या है, CHSL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

CHSL Full Form in Hindi - सिएचएसएल क्या होता है

CHSL की फुल फॉर्म Combined Higher Secondary Level होती है. CHSL को हिंदी भाषा में संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर कहा जाता है. दोस्तों अब सवाल आता है आखिर CHSL क्या है. दोस्तों हम आपको बताना चाएंगे. CHSL SSC के द्वारा संचालित कि जाने वाली एक प्रतियोगिता परीक्षा है. इस परीक्षा को उन सभी छात्रों के लिए आयोजित किया जाता जो 12th पास कर लेते है. दोस्तों हम आशा करते है आपको CHSL की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

CHSL को उन सभी छात्रों के लिए आयोजित किया जाता जो 12th पास कर लेते है. अगर इसको आसान शब्दों में कहा जाये तो CHSL के लिए सिर्फ वो ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जो 12th पास कर लेते है. इसके लिए आवेदन करने के लिए उमीदवार की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए. अगर उमीदवार इसके आवेदन की शर्तो को पूरा नहीं कर पता है तो वो इस परीक्षा के लिए योग्य नहीं होगा. इस परीक्षा को पास करके उम्मीदवार LCD और JSA और Postal Assistant Sorting Assistant, Data Entry Operator जैसी Post पा सकते है.

CHSL परीक्षा पैटर्न

CHSL की परीक्षा तीन पैटर्न मे आयोजित करायी जाती है. इन तीनों पैटर्न के बारे में आप नीचे विस्तार से देख सकते है -

  • Tier I - Objective

  • Tier II - Descriptive

  • Tier III - Skill Based

Tier I - Objective

CHSL की परीक्षा के पहले चरण मे Objective Type English, Quantitative, Intelligence, General knowledge के 25-25 प्रशन आते है. ये चारो Subject 200 Number के होते है या ऐसा कहिये की एक Subject 50 Number का होता है. इस परीक्षा के पहले चरण में आपको सिर्फ एक घंटे का समय दिया जायेगा. इसका चरण 1 घंटे का होता है. इसकी परीक्षा की सबसे खास बात जो आपको याद रखनी है वो है (-) Negative Marking.इस परीक्षा में Negative Marking होती है यानि के एक गलत जवाब पर Number काटे जाते है 1 गलत जवाब पर आधा Number काटा लिया जाता है. इसलिए इस परीक्षा में जो आपको प्रशन आता हो सिर्फ उसका ही जवाब देना.

Tier II - Descriptive

अगर आपने Tier I पास कर लिया है तो आप Tire II के लिए योग्य हो जायेंगे इस Tier मे आपको निबन्ध और पत्र लिखना होगा ये कोई Computerized परीक्षा नही होती ये आपको Paper (Copy) और Pen कि सहायता से पूरा करना होता है. इसमें निबन्ध और पत्र दोनों ही 50 Number के होते है यानी ये Tier कुल 100 Number का होता है. इस Tier को पूरा करने के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है.

Tier III - Skill Based

Tier III के लिए आपको Tier I और Tier II को Pass करने के बाद ही बुलाया जाता है . इस Tier III मे आपको Typing परीक्षा और इंटरव्यू को पास करना होता है. अगर आप इसको भी पास कर लेते है तो फिर दोस्तों आपके नौकरी पक्की हो जाती है.


Related Full Form in Hindi