CIF Full Form in Hindi




CIF Full Form in Hindi, CIF Number का Full Form क्या है, CIF Number क्या होता है, CIF क्या है, CIF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CIF Full Form in Hindi - सीआईएफ क्या है

CIF की फुल फॉर्म Customer Information File होती है. इसको हिंदी भाषा मे ग्राहक जानकारी फ़ाइल कहते है. CIF Number का मतलब Customer Information File का Number होता है. अगर आसान शब्दों में कहा जाये तो CIF एक डिजिटल यानी Virtual File होती है जिसमे Account Holder सभी प्राइवेट और Banking की पूरी जानकारी होती है. इसी File का एक Unique Number होता है जिसे CIF Number या CIF Code कहते है.

सभी बैंक खाता धारक का CIF Number उस बैंक के लिए बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इस Number की सहायता से ही बैंक उस Account Holder का Name, Account Type, Balance, Account Transactions, Loans Details और इत्यादि KYC जानकारी हासिल कर लेता है.

बैंक के सभी ग्राहकों का CIF Number Different होता है. प्रत्येक ग्राहक का सिर्फ एक ही Different CIF Number होता है. दोस्तों अगर आपके पास एक ही बैंक मे एक से ज्यादा Account है तो आपका एक ही CIF Number होगा और सभी Account उसी CIF Number से जुड़े हुए होंगे.

आसान शब्दों में कहा जाये तो CIF Number आपके Aadhaar Card Number की तरह ही है जैसे Aadhaar Card Number आपका Unique Identity कोड होता है ठीक ऐसे ही CIF Number भी एक Unique कोड होता है जिसकी सहायता से Bank अपने किसी विशेष Customer की Banking जानकारी को Track कर पाती है.

CIF Number कैसे सर्च करें

अब आपको यह तो मालूम हो गया होगा सभी बैंकों का CIF Number Different Format का होता है. दोस्तों कुछ बैंकों का CIF Number 8 Digit का होता है तो कुछ बैंकों का CIF Number 11 Digit का होता है और कुछ बैंकों का CIF Number 8 Digit का होता है. दोस्तों यहाँ पर आप कुछ बैंको के CIF Number का Format देख सकते है.

  • HDFC – 8 Digits

  • SBI – 11 Digits

  • Axis Bank – 4 Digits

  • Central Bank of India – 10 Digits

दोस्तों सभी बैंकों का CIF Number सर्च करने का तरीका एक ही होता है. यहाँ पर हमने नीचे कुछ तरीके बताये है जिनकी सहायता से आप किसी भी Bank Account का CIF Number सर्च कर सकते हो.

  • अगर आप चाहे तो बैंक शाखा मे जाकर पता सकते है.

  • CIF Number Pass Book के मुखपृष्ठ पर पर भी लिखा होता है.

  • CIF Number Cheque Book के मुखपृष्ठ पर पर भी लिखा होता है.

  • इसको आप अपने बैंक की Internet Banking के जरिये पता सकते है


Related Full Form in Hindi