CISF Full Form in Hindi




CISF Full Form in Hindi, CISF Ka Full Form Kya Hai, CISF का Full Form क्या है, CISF Ka Poora Naam Kya Hai, सी.आई.एस.एफ क्या है, CISF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CISF Full Form in Hindi – CISF क्या है

CISF की फुल फॉर्म Central Industrial Security Force होती है. इसे हिंदी में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कहते है. CISF एक ऐसी Paramilitary Forces है जिसका मुख्य कार्य सरकारी कारखानों और अन्य सरकारी उपक्रमों को सुरक्षा प्रदान करना होता है. इसके अलावा CISF देश की आंतरिक सुरक्षा VVIP Security, Metro, Nuclear Institute, आदि की सुरक्षा करता है.

CISF का गठन सन 1969 में हुआ था. Cisf सीधे गृह मंत्रालय केन्द्रीय के अंतर्गत आता है और इसका मुख्यालय New Delhi में है. आज की तारीख में CISF Force की संख्या लगभग 1.50 लाख हो गई है. CISF Force को 7 क्षेत्रों Airports, North, Northeast, East, West, South and Training में बांटा गया है. इसके पास एक Fire service Wing भी है ये Fire Wing उद्योगों में आग दुर्घटनाओं के दौरान Help करता है.

सी.आई.एस.एफ. (CISF) में करियर

CISF में समय समय पर विभिन्न पदों पर रिक्तियां निकलती रहती हैं जिनमें Assistant Commandant, Sub Inspector, Assistant Sub Inspector, Head Constable, Driver, Constable, Trident आदि पद होते हैं. सबसे ज्यादा इस विभाग में Constable, Trademan की भर्ती निकलती हैं जिसके लिए आपको निम्न शर्तों को पूरा करना होता हैं.

सी.आई.एस.एफ. के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप सीआईएसएफ में नौकरी करना चाहते है तो हम आपको बताना चायेंगे इसके लिए आपकी की कम से कम 12th पास होनी चाहिए . दोस्तों सीआईएसएफ के पदों के लिए 12th और 10th पास छात्र आवेदन कर सकते हैं.

सी.आई.एस.एफ. के लिए आयु सीमा और आयु सीमा में छूट

सीआईएसएफ में नौकरी करने के लिए इसके इच्छुक उम्मीदवार की कम से कम आयु 18 साल और ज्यादा से ज्यादा आयु 25 साल निर्धारित की गई है. इसमें एससी/एसटी उम्मीदवार को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल और ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट दी गई है.

सी.आई.एस.एफ. कांस्टेबल पद के लिए मेडिकल

सीआईएसएफ पद के लिए मेडिकल भी कराया जाते है. दोस्तों अगर आप इसके मेडिकल को पास कर लेते हो तब जाकर आप इसमें नौकरी कर सकते हो. इसके मेडिकल के बारे में आप नीचे देख सकते है

  • ऊंचाई - 170 CM पुरुष, 157 CM महिला

  • छाती - 80 CM और फुलाकर 85 सेंटीमीटर, पुरुष

  • उच्ची कूद - 3 चांस में 9 फ़ीट पुरुष , 3 चांस में 3 फ़ीट महिला

  • लंबी कूद - 3 चांस में 12 फ़ीट पुरुष, 3 चांस में 9 फ़ीट महिला

  • दौड़ - 16 सेकंड में 100 मीटर, पुरुष, 18 सेकंड 100 मीटर महिला

सी.आई.एस.एफ. की सैलरी

सीआईएसएफ की भर्ती को जो उम्मीदवार तरह से Complete कर लेता है उसको शुरुआत में 5200 से 20200 + 2800 Grad Pay मिलता हैं. इसके साथ साथ इसमें महंगाई एवं अन्य भत्ते मिलते हैं और समय के साथ साथ वार्षिक वेतन वृद्धि आदि का भी लाभ प्राप्त होता हैं

चयन प्रक्रिया

सीआईएसएफ में हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर उम्मीदवार का चयन तीन Base पर होता हैं. जैसे कि दस्तावेज़ों का सत्यापन, सीबीटी और स्किल टेस्ट के Base पर ही उम्मीदवार को इसमें चुना जाएगा. अगर कोई उम्मीदवार इन सब को पूरा कर लेता है तो वो सीआईएसएफ के योग्य हो जाता है.

सी.आई.एस.एफ. के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों सीआईएसएफ द्वारा भर्ती समय समय पर निकाली जाती हैं जिसकी सूचना CISF की अधिकारी वेबसाइट http://www.cisf.gov.in/ पर उपलब्ध होती हैं. इस वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन की पूरी जानकारी पढ़कर आवेदन कर सकते हैं.


Related Full Form in Hindi