CNC Full Form in Hindi




CNC Full Form in Hindi, CNC का Full Form क्या है, CNC क्या होता है, सी.एन.सी क्या है, CNC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CNC Full Form in Hindi - सी.एन.सी क्या होता है

CNC की फुल फॉर्म Computerized Numerical Control होती है. इसको हिंदी मे संख्यात्मक नियंत्रण कहते है. यानी कि यह एक ऐसी मशीन होती है जो कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित होती है और सतत कार्य करने में भी सक्षम होती है. इसे बस एक बार प्रोग्राम करना होता है फिर यह बिना रुके काम करती रहती है.. यह मशीनो को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटरों के साथ एक नियंत्रण प्रणाली है.

यह मशीन की गतिविधियों को नियंत्रित करता है, स्वचालित करता है और निगरानी करता है. यह एक मिलिंग मशीन, राउटर, वेल्डर, ग्राइंडर, लेजर कटर इत्यादि हो सकता है. ये मशीने स्वचालित है और पुरानी मैनुअल मशीनो को प्रतिस्थापित करती है जिन्हे हमेशा चलाने के लिए ऑपरेटर की आवश्यकता होती है.

CNC Cutter के Movement को नियंत्रित करने के लिए ग्राफ के निर्देशांक के रूप मे संख्याओ का उपयोग करता है. इस तरह कंप्यूटर सामग्री के काटने और आकार को नियंत्रित करता है. ये मशीने बहुत उपयोगी, सटीक और स्मार्ट होती है क्योंकि ये कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित होती है. त्रुटियो की संभावना नगण्य होती है क्योंकि इन मशीनो को मैन्युअल रूप से संचालित नही किया जाता है.

उदाहरण के लिए: यदि आप एल्यूमीनियम प्लेट पर ड्रिल करने के लिए ड्रिल मशीन ऑपरेटर को कोई कार्य देते है तो ऑपरेटर को ड्रिल होने के लिए अंक मापना होगा गति तय करना होगा और फिर ड्रिलिंग शुरू करना होगा. इस पूरी प्रक्रिया मे कई प्रकार की त्रुटि की संभावना होती है जो खराब उत्पादन देते है. दूसरी ओर एक सीएनसी मशीन स्वचालित रूप से माप के साथ-साथ ड्रिलिंग के लिए भी चलती है.

CNC मशीन की प्रक्रिया

CNC मशीन के काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग होता है लेकिन इसे चलना ज्यादा मुश्किल भी नही है पर इसे चलाने के लिए आपको इसकी Programming के बारे में पता होना जरूरी है. CNC मशीन में अगर हम कुछ भी Manufacturing करना चाहते है तो इसके लिए हमे एक Custom Computer Program दिया जाता है. इस Program को Machine से जुड़े एक Micro Computer जिसे Machine Control Unit (MCU) कहते है इसका उपयोग करके Store और Execute G-Code नाम की एक Standard भाषा में लिखा जाता है.

CNC मशीन में Router, mills, Grinders, Lathes और Laser जैसे Tools हमे देखने को मिलते है और इनका संचालन CNC के साथ Automatic किया जा सकता है. इस मशीन की मदद से Non-machine Tools जिसमे - Filament-Vailding, Vailding Electronics Asembali Machined को भी Control करने में किया जाता है.

CNC Machine के प्रकार

CNC Machine के प्रकार में हमे कुछ अलग अलग प्रकार देखने को मिलते है और हर मशीन का अपना एक अलग काम होता है जैसे कि -

  • T.M. (Turno Mile)

  • V.M.C. (Vertical Machining Center)

  • V.T.L. (Vertical Machining Lathe)

  • H.L.C. (Horizontal Machining Center)

CNC Machine के Axis Offset

CNC Controlled Machines आम तौर पर Movement के कई Axes के साथ आती है और Movement Rotary, Linear या दोनो हो सकते है. Lasers जैसे Cutout Machines आम तौर पर दो Axes के साथ आती है X और Y. Milling मशीन आम तौर पर कम से कम तीन Axes, X, Y और Z के साथ आती है. कुछ Milling मशीनो मे पांच Axes, तीन Linear Axes और दो Rotary Axes होते है जो Cutter को स्थानांतरित करने की अनुमति देते है एक 180º Hemisphere मे. एक Robot Arm मे पांच से अधिक Axes हो सकते है.

Advantages of CNC Machines

  • Operator की लगातार निगरानी करने की आवश्यकता नही होती है इसलिए काम का कुल प्रदर्शन बेहतर हो जाता है.

  • गति और प्रदर्शन के कारण बेहतर उत्पादकता होती है.

  • कई Layers द्वारा काम की दक्षता बढ़ जाती है.

  • Company को 99.99% तक अपेक्षित उत्पादन प्राप्त होता है.

  • Manual Laborers की तुलना में कम परिचालन लागत लगती है.

CNC मशीन की कीमत

CNC मशीन लगभग 2 लाख से शुरू होती है और 30 लाख के करीब खत्म होती है. अगर आप CNC मशीन खरीदना चाहते है तो अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते है


Related Full Form in Hindi