CNG Full Form in Hindi




CNG Full Form in Hindi, CNG Ka Full Form Kya Hai, CNG का Full Form क्या है, CNG Ka Poora Naam Kya Hai, सीएनजी क्या है, CNG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CNG Full Form in Hindi CNG क्या होता है

CNG की फुल फॉर्म Conpressed Natural Gas होती है. इसको हिंदी में उसंपीडित प्राकृतिक गैस कहते है. आज की दुनिया में CNG Gas धीरे धीरे अपना आकर ले रही है आज बहुत सारे Cities में गाड़ियों को Gas से ही चलाया जा रहा है इसको बढ़ावा देने के लिए Government लोगों को जागरूक भी कर रही है साथ में इसका विवरण भी बहुत Speed से हो रहा है. यह Petrol, Diesel और रसोईघर के लिए एक अच्छा विकल्प है और मूल उत्पादों की तुलना में पर्यावरण को भी ज्यादा नुकशान नहीं करता है. जहाँ तक इसके Use की बात करें तो यह Compressed Natural Gas हवा से भी हल्की होती है और ये दूसरे ईधन की तुलना में अधिक सुरक्षित मानी जाती है. यह पेट्रोल की तुलना में CO2, CO, NOx के रूप में कम Pollution फैलाती है.

प्राकृतिक गैस की तरह Conpressed Natural Gas भी बेरंग निगंध और विष रहित होती है. CNG Gas 540 Degree Celsius या उससे अधिक ज्यादा वाले एक हाई लेवल Auto Ignition तापमान होता है. CNG Fuel का सबसे मुख्य संघटक मीथेन गैस होती है जो सामान्य स्तर पर 75-98% की मात्रा में रहती है. इस Gas के उपयोग से बहुत ही कम Loss होता है जिससे Environment को भी कुछ नुकशान नहीं होता है और एक अच्छा Atmosphere बनता है.

CNG का उपयोग आंतरिक दहन इंजनों में किया जाता है जो CNG उपयोग के लिए संशोधित या निर्मित होते हैं. यह आमतौर पर दुनिया भर में बसों में उपयोग किया जाता है. भारत में इसका इस्तेमाल बसों के साथ-साथ थ्री-व्हीलर ऑटो में भी किया जाता है. वाहन ईंधन के रूप में इसका उपयोग अठारहवीं शताब्दी के अंत में शुरू किया गया था और प्रथम प्राकृतिक गैस वाहन (NGV) को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिका में पेटेंट कराया गया था, इसे इटली और कुछ अन्य यूरोपीय देशों द्वारा ईंधन के मुख्य स्रोत के रूप में स्वीकार किया गया था.

सीएनजी का संक्षिप्त इतिहास

सन 1800 के समय में वाहनों के ईंधन के रूप में Natural गैस का उपयोग शुरू किया गया था. Natural गैस वाहन का सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में आविष्कार किया गया था. दूसरे विश्व युद्ध के बाद, इटली और अन्य यूरोपीय देशों ने CNG को प्राथमिक ईंधन के रूप में अपनाया था.

सीएनजी तेल जमा पर पाया जाता है. यह लैंडफिल और अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों से भी एकत्र किया जा सकता है. यह अपने मानक वायुमंडलीय दबाव के एक प्रतिशत से भी कम प्राकृतिक गैस को संपीड़ित करके बनाया जाता है. यह 20-25 एमपीए के दबाव में बहुत कठिन गोलाकार या बेलनाकार कंटेनरों में संग्रहीत और वितरित किया जाता है.

सीएनजी के गुण

  • Colorless

  • Tasteless

  • Odorless

  • Non-toxic

  • Non-corrosive

  • 40% Lighter Than Air

  • High Ignition Temperature

CNG के फायदे

CNG के बहुत से फायदे होते है जैसे कि -

  • CNG 540 डिग्री सेल्सियस या अधिक का एक उच्च ऑटो इग्निशन तापमान प्रदान करता है.

  • CNG स्नेहक तेलों के जीवन को बढ़ाता है क्योंकि यह क्रैंककेस तेल को दूषित और पतला नहीं करता है.

  • CNG पर चलने वाले वाहनों की रखरखाव लागत बहुत कम होती है पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले वाहनों की तुलना में.

  • CNG अधिक पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह अन्य विकल्प यानी डीजल और पेट्रोल की तुलना में कम अवांछनीय और हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करता है.

  • CNG अपने अन्य विकल्पों की तुलना में सस्ती होती है. उदाहरण के तौर पर - पेट्रोल और डीजल जो बसों, कारों और अन्य ऑटोमोबाइल को चलाने के लिए उपयोग किए जाते हैं.


Related Full Form in Hindi