COB Full Form in Hindi




COB Full Form in Hindi, COB का Full Form क्या है, COB क्या होता है, सीओबी क्या है, COB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

COB Full Form in Hindi - सीओबी क्या है

COB की फुल फॉर्म Close of Business होती है. इसको हिंदी मे कारोबार की समाप्ति कहते है. सीओबी को व्यापार के अंत और दिन के अंत के रूप मे जाना जाता है. सीओबी उस Point को संदर्भित करता है जब एक कंपनी एक दिन के लिए बंद हो जाती है.

जैसे की यदि आपका Office सुबह 9: 00 बजे खुलता है और 6:00 बजे बंद हो जाता है तो आप 6:00 बजे COB के रूप मे विचार कर सकते है. और मान लीजिए कि आपका बॉस चाहता है कि आप COB से पहले Presentation पूरा कर ले इसका मतलब है Office के 6:30 बजे बंद होने से पहले आपको Presentation को पूरा करने के लिए कहा जाता है.

COB का कोई कानूनी या लागू करने योग्य अर्थ नही है इसलिए इसका अर्थ एक उद्योग से दूसरे उद्योग मे भिन्न हो सकता है. उदाहरण के लिए Financial Markets मे इसका उपयोग व्यापार दिवस के अंत तक Point करने के लिए भी किया जाता है.

COB समय भी देश से देश और उद्योग से उद्योग मे भिन्न होता है. यूएस मे COB आमतौर पर 5:00 बजे और ब्रिटेन मे यह आम तौर पर 5:30 बजे होता है. ज्यादातर लोग आम तौर पर Eod (दिन के अंत) के बजाय COB का उपयोग करते है क्योंकि Eod मध्यरात्रि (23:59 बजे) होता है जब हर कोई Office छोड़ देता है या घर चला जाता है.


Related Full Form in Hindi