Computer Full Form in Hindi




Computer Full Form क्या है, Computer का Full Form क्या है, कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या होती है, Computer का हिंदी में क्या मतलब होता है, Computer का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

Computer Full Form in Hindi - कंप्यूटर क्या होता है

Computer की फुल फॉर्म Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical Educational Research होती है. Computer Technology मे बहुत बड़ा बदलाब हुआ है जिसका आविष्कार चार्ल्स बबेज ने किया था. Computer वो सब कर सकता है जो इंसानी दिमाग कभी नहीं कर सकता. Computer से Internet भी Access किया जा सकता है जिससे दुनिया भर की Information हासिल करना बहुत आसन हो गया है.

Computer एक तरह का Electronic Machine है जो Task और Calculations हमारे Instructions के हिसाब से Perform कर सकता है आप इसे ऐसे भी समझ सकते है की Computer एक तरह का Electronic Machine है जो Mathematical समस्या हल कर सकता है और इससे Message कही भी Send कर सकते है और Music Play कर सकते है और Video Play कर सकते है और इसी तरह के बहुत से काम कर सकते है.

Electronic Computer To 1940 मे Introduce किया गया था लेकिन उस समय यह इतना बड़ा होता था की इसे चलाने के लिए एक पुरे Team की जरुरत पड़ती थी लेकिन अभी के Computer बहुत तेज होते है और इनका आकार कम होता है बहुत से Task Perform किये जा सकते है जो पहले सोचना भी असंभव ही लगता था.

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है

कंप्यूटर चार प्रकार के होते है जिनके बारे मे आप नीचे विस्तार से देख सकते है.

  • Super Computer - यह सबसे शक्तिशाली Computer होता है और सबसे महंगा भी इस तरह के Computer ज्यादातर बड़े संगठनों द्वारा ही उपयोग किये जाते है. NASA भी Super Computer का उपयोग करता है अपने Space Shuttles Launch करने के लिए उन्हें नियंत्रण करने के लिए और Space का पता लगाने के लिए भी इस Computer का उपयोग किया जाता है.

  • Mainframe Computer - यह उतना शक्तिशाली नहीं होता है जितना की Super Computer होता है लेकिन फिर भी यह बहुत महंगे होते है Government Organizations ज्यादातर इसी तरह के Computer का उपयोग करते है. Banks, Educational Institution, Insurance Company भी इस तरह के Computer का उपयोग अपने Customers के Data Store को करने के लिए करते है.

  • Mini Computer - इस तरह के Computer का प्रयोग Small Business और Company द्वारा किया जाता है. Mini Computer को हम Midrange Computer के नाम से भी जानते है.

  • Micro Computer - आप और हम जो आमतोर पर Desktop Computers, Laptops, Tablets, Smartphones का उपयोग करते है वो Micro Computer मे ही आते है. इस तरह के Computer सबसे ज्यादा उपयोग किये जाते है और यह बाकि Computer से सस्ते भी होते है. इस तरह के Computer Entertainment, Education, Gaming और दुसरे काम के लिए बनाये जाते है.


Related Full Form in Hindi