CRISIL Full Form in Hindi




CRISIL Full Form in Hindi, CRISIL का Full Form क्या है, CRISIL क्या होता है, क्रिसिल क्या है, CRISIL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CRISIL Full Form in Hindi - क्रिसिल क्या होता है

CRISIL की फुल फॉर्म Credit Rating Information Services of India Limited होती है. क्रिसिल एक वैश्विक विश्लेषणात्मक कंपनी है जो Ratings, Research और Risk और Policy Advisory Services प्रदान करती है. क्रिसिल का मुख्यालय भारत के मुंबई शहर मे स्थित है. मानक और गरीब एसएंडपी क्रिसिल का बहुमत शेयरधारक है इसलिए इसे मानक और गरीब की कंपनी भी कहा जाता है. सुश्री अशू सुयाश 2017 तक क्रिसिल कंपनी के एमडी और सीईओ है.

CRISIL के विश्लेषण और समाधान निवेशको उधारदाताओ उधारकर्ताओं और नियामको को सही निर्णय लेने मे मदद करते है. CRISIL ग्राहकों को जोखिमो का प्रबंधन करने और उत्पादो, सेवाओ और मूल्य निर्धारण से संबंधित सही निर्णय लेकर अधिक राजस्व उत्पन्न करने मे मदद करता है. यह इन क्षेत्रों मे बुनियादी ढांचे पर सार्वजनिक नीतियो को आकार देकर उभरते बाजारो मे आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देता है.

CRISIL का लक्ष्य बाजारो को बेहतर बनाने के लिए स्वतंत्र राय, क्रियाशील अंतर्दृष्टि और प्रभावी समाधान प्रदान करना है. यह Integrity, Excellence, Accountability, Teamwork मे विश्वास करता है. क्रिसिल कंपनी 86 देशो मे 100,000 से अधिक ग्राहको की सेवा कर रहा है. यह कंपनी 8 देशो से अपना कारोबार संचालित करती है जिसमें भारत, चीन, हांगकांग, सिंगापुर, अर्जेंटीना, पोलैंड, यूके और यूएसए शामिल है.


Related Full Form in Hindi