CRISIL Full Form in Hindi




CRISIL Full Form in Hindi, CRISIL का Full Form क्या है, CRISIL क्या होता है, क्रिसिल क्या है, CRISIL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CRISIL Full Form in Hindi - क्रिसिल क्या होता है

CRISIL की फुल फॉर्म Credit Rating Information Services of India Limited होती है. इसको हिंदी भाषा में भारत लिमिटेड की क्रेडिट रेटिंग सूचना सेवा कहते है. क्रिसिल एक वैश्विक विश्लेषणात्मक कंपनी है जो Ratings, Research और Risk और Policy Advisory Services प्रदान करती है. क्रिसिल का मुख्यालय भारत के मुंबई शहर मे स्थित है. मानक और गरीब एसएंडपी क्रिसिल का बहुमत शेयरधारक है इसलिए इसे मानक और गरीब की कंपनी भी कहा जाता है. सुश्री अशू सुयाश 2017 तक क्रिसिल कंपनी के एमडी और सीईओ है.

CRISIL के विश्लेषण और समाधान निवेशको उधारदाताओ उधारकर्ताओं और नियामको को सही निर्णय लेने मे मदद करते है. CRISIL ग्राहकों को जोखिमो का प्रबंधन करने और उत्पादो, सेवाओ और मूल्य निर्धारण से संबंधित सही निर्णय लेकर अधिक राजस्व उत्पन्न करने मे मदद करता है. यह इन क्षेत्रों मे बुनियादी ढांचे पर सार्वजनिक नीतियो को आकार देकर उभरते बाजारो मे आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देता है.

CRISIL का लक्ष्य बाजारो को बेहतर बनाने के लिए स्वतंत्र राय, क्रियाशील अंतर्दृष्टि और प्रभावी समाधान प्रदान करना है. यह Integrity, Excellence, Accountability, Teamwork मे विश्वास करता है. क्रिसिल कंपनी 86 देशो मे 100,000 से अधिक ग्राहको की सेवा कर रहा है. यह कंपनी 8 देशो से अपना कारोबार संचालित करती है जिसमें भारत, चीन, हांगकांग, सिंगापुर, अर्जेंटीना, पोलैंड, यूके और यूएसए शामिल है.

CRISIL प्रमुख Commercial और निवेश बैंकों, बीमा कंपनियों, परामर्श कंपनियों, निजी इक्विटी खिलाड़ियों, परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों से लेकर छोटी कंपनियों और निवेशकों तक के वित्तीय सेवा खिलाड़ियों के पूरे स्पेक्ट्रम का Serve करता है. CRISIL कंपनी किसी देश की सरकारों और नीति-निर्माताओं के साथ भी काम करती है. यह अपने ग्राहकों को बेहतर निवेश और व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करता है.

CRISIL का इतिहास

CRISIL को 1987 में Incorporated and Promoted by Industrial Credit and Investment Corporation of India Ltd(ICICI) और Unit Trust of India Ltd. (UTI) द्वारा शामिल और प्रमोट किया गया था. सन 1989 में, यह Commercial Paper Programme को रेट करने वाली पहली रेटिंग एजेंसी बन गई थी.

सन 1992 में, यह बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों के परिसंपत्ति समर्थित प्रतिभूतियों और ऋण उपकरणों को रेट करने वाली पहली रेटिंग एजेंसी बन गई थी. 1992 में, यह एक इजरायली सिक्योरिटीज रेटिंग कंपनी, मलेशिया बरहाद और मालोट को तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है.

सन 2010 में, इसने रियल एस्टेट स्टार रेटिंग की शुरुआत की. सन 2011 में, इसने शिक्षा ग्रेडिंग, सोलर ग्रेडिंग और गोल्ड एंड गिल्ट इंडेक्स को लॉन्च किया. 2012 में, इसने वैश्विक निवेश बैंकों को विश्लेषिकी प्रदान करने वाली एक यूके आधारित कंपनी का अधिग्रहण किया.

सन 2013 में, इसने पर्यावरण के संरक्षण के प्रति वित्तीय जागरूकता और प्रयासों को बढ़ाने के लिए क्रिसिल फाउंडेशन की शुरुआत की. सन 2014 में, इसने भारत के पहले वाणिज्यिक बंधक समर्थित प्रतिभूतियों का मूल्यांकन किया और म्यूचुअल फंड के लिए फंड प्रबंधन क्षमता रेटिंग पेश की.


Related Full Form in Hindi