CRPF Full Form in Hindi




CRPF Full Full in Hindi, CRPF Ka Full Form Kya Hai, CRPF का Full Form क्या है, CRPF Ka Poora Naam Kya Hai, CRPF क्या है, CRPF क्या होता है, CRPF ka Full Full, Hindi Meaning of CRPF, सी.आर.पी.एफ क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CRPF Full Form in Hindi - सी.आर.पी.एफ का पूरा नाम क्या है

CRPF की Full Form Central Reserve Police Force है. इसको हिंदी भाषा में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल कहा जाता है. यह एक Paramilitary Force है जो भारत में सबसे बड़ी Central Armed Police Force है. CRPF भारत सरकार के गृह मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है.

इस फोर्स का मुख्य लक्ष्य सभी राज्यों की Governments को उनके क्षेत्रों में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सहायता प्रदान करना होता है. इसका का Headquarters भारत के New Delhi में स्थिति है. इस फोर्स में भर्ती होने वाले युवा उम्मीदवारों को अच्छे से Trained करने के लिए भारत सरकार ने CRPR Academy को Establish किया है.

इस फोर्स को Paramilitary Force के नाम से जाना जाता है. 27 जुलाई 1939 को CRPF एक Crown Representative Police के रूप में पहली बार सामने आया था. और आजादी के बाद इसे 28 दिसंबर 1949 को CRPF Act के तहत Central Reserve Police Force में बदल दिया गया था. CRPF केंद्रीय अर्धसैनिक बल है केंद्रीय यानी कि यह केंद्र सरकार के नीचे कार्य करता है जिस कारण यह बल किसी राज्य की सीमाओं में बांधकर नहीं रखा जाता. CRPF को हमारे भारत में कहीं भी और कभी भी स्थानांतरित किया जा सकता है.

CRPF की नियुक्ति विभिन्न अवसरों पर अलग-अलग जगहों पर की जाती है. लेकिन सामान्य परिस्थितियों होने पर CRPF को ज्यादा वही पर रखा जाता है जहां पर आंतकवाद और नक्सलवाद जैसी समस्याएं अधिक होती है. CRPF गृह मंत्रालय के अंतर्गत अपनी सेवाएं देता है और गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए निर्देश पर ही काम करता है.

CRPF के बारे में सबसे स्पेशल बात यह है यह भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल है. इस अर्धसैनिक बल में लगभग 239 बटालियन का समावेश है और इन सब बटालियन की संख्या समय के साथ-साथ बढ़ती रहती है. CRPF को भारत के सभी अर्धसैनिक बलों में आज के समय में सबसे बड़ा बल माना जाता है.

सीआरपीएफ के लिए योग्यता

सीआरपीएफ के बारे में आपको पूरी जानकारी तो प्राप्त हो गई होगी लेकिन अब सवाल आता है आखिर इसमें ज्वाइन होने के लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यता होनी चाहिए. तो आइये सीआरपीएफ में ज्वाइन होने के लिए अब योग्यता के बारे में बात करते है. दोस्तों अगर आप सीआरपीएफ में अपना करियर बनाने चाहते हो तो आपको पता होना चाहिए इसके लिये आपकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. सीआरपीएफ में आयु सीमा में छूट प्रत्याशी के लिए एससी एवं एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष तथा ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष एवं असैनिक Central Government के कर्मचारियों के लिए 5 वर्ष आयु में छूट दी गयी है.

सीआरपीएफ लिए उम्मीदवार केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड विश्वविद्यालय से मैट्रिक और 10 + 2 पास होना चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवार सम्बंधित विषय ट्रेड में डिप्लोमा आईटी आई होना चाहिए.

सीआरपीएफ के लिए शारीरिक मानक

  • पुरुष ऊंचाई -153 सेमी

  • महिला ऊंचाई - 140.5 सेमी

  • पुरुष छाती - 74.5 सेमी (फुलाकर 5 सेमी ज्यादा)

सीआरपीएफ की सैलरी

सीआरपीएफ में उम्मीदवारों का चयन अलग-अलग पदों के लिए किया जाता है. इसलिए सभी पदों पर उन्हें सैलरी अलग-अलग मिलती है और यह सैलरी 21700-61100 तक हो सकती है.

CRPF के द्वारा किये जाने वाले कार्य

CRPF के अंतर्गत बहुत से कार्य आते है इन कार्यों के बारे में आप नीचे देख सकते है -

  • CRPF VIP Personality को सुरक्षा देने का कार्य भी करता है.

  • CRPF राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में आंतकवाद और नक्सलवाद को रोकने का कार्य करता है.

  • CRPF का सबसे पहला काम राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में कानून और व्यवस्था बनाये रखेने में Police Force की सहायता करना होता है.

  • CRPF हमारे देश में जहाँ पर Election होता है वह पर कोई दंगा और फसाद ना हो या फिर दंगा और फसाद को रोकने के लिए भी को तेनत किया जाता है.

  • Power House, Airports, Governor और Parliament of India Chief Minister का निवास आदि की सुरक्षा का कार्य भी CRPF करता है.


Related Full Form in Hindi