CRR Full Form in Hindi




CRR Full Form in Hindi, CRR का Full Form क्या है, CRR क्या होता है, सीआरआर क्या है, CRR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CRR Full Form in Hindi - सीआरआर क्या होता है

CRR की फुल फॉर्म Cash Reserve Ratio होती है. यह उस Cash को संदर्भित करता है जिसे बैंको को भारतीय रिजर्व बैंक के साथ बनाए रखना है. यह बैंक द्वारा आयोजित कुल नकदी का एक निश्चित प्रतिशत होता है. सीआरआर समय-समय पर बदलता रहता है. आरबीआई सीआरआर का फैसला करता है और उस तरह बैंको को आरबीआई के साथ अपने जमा का एक निश्चित प्रतिशत रखना पड़ता है.

Commercial बैंकों को आरबीआई के साथ औसत नकद शेष राशि बनाए रखने की आवश्यकता है. यह शेष राशि Fortnightly Basis पर नेट डिमांड और टाइम देनदारियों एनडीटीएल के 3% से कम नही होनी चाहिए. आरबीआई को सीडीआर को एनडीटीएल के 20% तक बढ़ाने का अधिकार है.

CRR का मुख्य उद्देश्य बैंको को उनकी Solvency और नकदी बनाए रखने मे सक्षम बनाना है. यह एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो अर्थव्यवस्था मे धन आपूर्ति को नियंत्रित करने मे मदद करता है. यह आरबीआई को अतिरिक्त नकदी शोषक और System मे कम नकदी के मामले मे धन जारी करने मे सक्षम बनाता है. इसलिए एक उच्च सीआरआर प्रणाली मे नकदी को कम करता है और कम सीआरआर नकदी मे नकदी मे वृद्धि करता है. जुलाई 2017 के रूप मे वर्तमान सीआरआर 4% है. 1999 से 2017 तक औसत सीआरआर 5.57% है मार्च 1999 मे यह उच्चतम 10.50% था.


Related Full Form in Hindi