CRT Full Form in Hindi




CRT Full Form in Hindi, CRT का Full Form क्या है, CRT क्या होता है, सीआरटी क्या है, CRT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CRT Full Form in Hindi - सीआरटी क्या होता है

CRT की फुल फॉर्म Cathode Ray Tube होती है. इसको हिंदी भाषा में कैथोड किरण नलिका कहते है. यह एक Vacuum Tube होती है जिसमे एक या अधिक इलेक्ट्रॉन बंदूकें और एक फॉस्फोरसेंट स्क्रीन होती है. इसका उपयोग Traditional Computer की Display और Television में किया जाता है. CRT ट्यूब के पीछे से डिस्प्ले स्क्रीन की ओर इलेक्ट्रॉनो को स्थानांतरित करके काम करती है और पर यह फॉस्फोरस से टकरा जाती है. जब इलेक्ट्रॉनो को फॉस्फोरस से Collide हो जाता है तो वे प्रकाश डालती है और Screen पर Projected होती है.

स्क्रीन पर दिखाया गया रंग तीन रोशनी लाल, हरा और नीला होता है और इसे अक्सर आरजीबी के रूप मे जाना जाता है. जब एक स्पीकर या अन्य चुंबकीय उपकरणों को सीआरटी मॉनीटर के करीब रखा जाता है तो हस्तक्षेप उत्पन्न होता है.

यह Magnetic Charges के कारण है जो इलेक्ट्रॉनों के मार्ग का मार्गदर्शन करता है. एलसीडी और फ्लैट स्क्रीनो को इस समस्या का सामना नही करना पड़ता क्योंकि वे चुंबकीय शुल्क का उपयोग नही करते है. इसमे ट्यूब भी अनुपस्थित होती है जिसके कारण वे सीआरटी मॉनीटर की तुलना मे बहुत पतले दिखते है. एलसीडी डिस्प्ले सीआरटी मॉनीटर की गुणवत्ता के साथ लगभग मिलनसार है यही कारण है कि वे उन्हे उपभोक्ता के साथ साथ पेशेवर बाजार दोनो से बदल रहे है.

CRT Features

  • Physical size - सीआरटी का आकार बड़ा और भारी वजन का होता है.

  • Cost - सीआरटी बाजार से गायब हो रही है ज्यादातर निर्माताओ ने सीआरटी के उत्पादन को रोक दिया है. यह काफी सस्ता है और बाजार मे खोजना बहुत मुश्किल है.

  • User Friendliness - सीआरटी 4:3 अनुपात डिस्प्ले स्क्रीन का उपयोग करता है आपने पारंपरिक टीवी, स्क्रीन के ऊपर और नीचे एक ब्लैक बार में देखा होगा. इसका मतलब है कि यह सभी स्क्रीन स्पेस का उपयोग करने में सक्षम नहीं है. हालांकि, एलसीडी स्क्रीन बहुत व्यापक हैं जिसका मतलब है कि उनके पास या तो एक छोटा बार या कोई बार नहीं है.

Basic Components of CRT

  • Anodes - यह इलेक्ट्रॉनों को तेज करता है.

  • Electron Gun - यह इलेक्ट्रॉनों की बीम उत्पन्न करता है.

  • Evacuated Glass Envelope - यह पूरे कैथोड किरण ट्यूब को इकट्ठा रखता है.

  • Fluorescent Screen - यह फॉस्फर से बना है जब इलेक्ट्रॉनों पर हमला होता है तो यह प्रकाश उत्सर्जित करता है.


Related Full Form in Hindi