CS Full Form in Hindi




CS Full Form in Hindi, CS Course कितने साल का होता है, CS का Full Form क्या है, सी.एस कोर्स क्या होता है, बी.एच.एम.एस कोर्स क्या है और कैसे करे, CS Course करने के लिए अच्छे Colleges में दाखिला कैसे ले, सी.एस में क्या पढाया जाता है, और सी.एस करने से क्या बन सकते है, ये कितने साल का कोर्स होता है, इसके लिए कितनी फीस लगती है और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे

CS Full Form in Hindi - सी.एस कोर्स क्या होता है

CS की फुल फॉर्म Company Secretary होती है. यह प्राइवेट और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन में एक अच्छी नौकरी होती है. आज के समय में कंपनी सेक्रेटरी की नौकरी प्राइवेट क्षेत्र और बड़े सार्वजनिक संगठनों में एक अच्छी सैलरी के रूप में भी जानी जाती है.

कंपनी सेक्रेटरी को CS के नाम से जाना जाता है और इस नाम के विपरीत, कंपनी के सेक्रेटरी का काम उसके Management के लिए नियमित सचिवीय कार्य की तुलना में बहुत अधिक महत्वपूर्ण होता है.

कंपनी सेक्रेटरी Professionals प्रमुख व्यवसाय कार्य को Regulating करने और Board Members के लिए प्रगति और मुद्दो की Report करने के लिए जिम्मेदार होता है. Company Secretary यह भी सुनिश्चित करता है कि Board के Members के फैसले को Strongly कैसे लागू किया जा सकता है.

Company Secretary (CS) Business और Qualitative Analysis के कानूनी पहलू के बारे में है. CS क्लियर करने के लिए 3 लेवल होते हैं - फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और फाइनल कोर्स. यह कोर्स The Institute of Company Secretaries of India (ICSI) द्वारा पेश किया जाता है. इसमें छात्रों को कंपनी के निदेशक मंडल को रास्ता सुझाने के लिए तैयार किया जाता है. CS करने के बाद नौकरी की भूमिका एमडी या सीईओ के कार्यकारी सचिव की होगी. CS कोर्स के अवसरों में अपार संभावनाएं हैं.

Company Secretary कैसे बने

कंपनी सेक्रेटरी के लिए फाउंडेशन कोर्स के लिए आवश्यक न्यूनतम पात्रता 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा है. 10 + 2 परीक्षा के लिए नामांकित उम्मीदवार 6 महीने के भीतर परीक्षा पास करने के प्रमाण के साथ आवेदन कर सकता है.

जिन उम्मीदवारों ने फाउंडेशन कोर्स पास कर लिया है और जिनकी आयु 17 वर्ष से कम नहीं है, वे इंटरमीडिएट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं. स्नातक, स्नातकोत्त और वे जो आईसीडब्ल्यूएआई या आईसीएआई या भारत के किसी अन्य लेखा संस्थान की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं या संस्थान की परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त हैं, वे आधार पाठ्यक्रम किए बिना सीधे इंटरमीडिएट पाठ्यक्रम में प्रवेश कर सकते हैं. इंटरमीडिएट कोर्स पास करने के बाद एक पंजीकृत उम्मीदवार फाइनल कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है. इसकी सबसे खास बात जो भी उम्मीदवार CS का Course करना चाहते है उन्हे तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा जो निम्नानुसार है.

  • Foundation Programme

  • Executive Programme

  • Professional Programme

जो छात्र Graduation की पढ़ाई पूरी करने के बाद Company Secretary बनना चाहते है उन्हे दो और चरणो से गुज़रना पड़ता है जो निम्नानुसार है.

  • Executive Programme

  • Professional Programme

कंपनी सेक्रेटरी की सैलरी

कंपनी सेक्रेटरी की सैलरी काफी हद तक उस व्यक्ति की क्षमताओं पर निर्भर करती है जो खुद और जिस कंपनी के साथ काम कर रहा है. इसमें औसतन, एक नव नियुक्त कंपनी सेक्रेटरी प्रति वर्ष लगभग 5,00,000 से 6,00,000 तक प्राप्त कर सकता है. इसमें क्षमताओं और कुछ अनुभव वाले लोग इस प्रारंभिक राशि को दोगुना से अधिक भी प्राप्त कर सकते हैं.


Related Full Form in Hindi