CSS Full Form in Hindi




CSS full form in Hindi, सीएसएस फुल फॉर्म क्या है, CSS क्या है, सीएसएस से क्या होता है, CSS का पूरा नाम क्या है, Web Designing मे CSS क्यो उपयोग होती है, CSS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

CSS Full Form in Hindi - CSS का क्या उपयोग होता है

CSS की फुल फॉर्म Cascading Style Sheet होती है. CSS एक Web Designing Language है. इसका प्रयोग Web Page को सुंदर बनाने के लिये किया जाता है. इसके प्रयोग से आप अपनी Website मे Color Text, Fonts, Columns, Background Images, Screen Sizes ये सभी नियंत्रण कर सकते हो. CSS के प्रयोग से आपका सामान्‍य सा दिखने वाला HTML Page अत्‍यन्‍त आकर्षक दिखने लग जाता है. HTML पेज की सामग्री को स्टाइल करने के लिए CSS का उपयोग HTML या SVG के अंदर किया जाता है.

CSS का उपयोग Web Page को Beautiful बनाने मे किया जाता है. इसकी मदद से आप विभिन Content पर अलग-अलग Style Design को Apply कर सकते है. जैसे की Headings, Paragraphs, Lists आदि.

CSS से आप Web Pages के Text Color, Font Family, Background, Margin, Padding और Position आदि को Set कर सकते है.

CSS के उपयोग से Web Pages को एक Attractive Design मिलता है. HTML और CSS हमेसा साथ मे ही उपयोग किये जाते है.

HTML का उपयोग आप बिना CSS के कर सकते हो लेकिन CSS का उपयोग आप बिना HTML के नही कर सकते हो.

CSS का प्रयोग HTML मे Selector के सहारे किया जाता है. ये Selector Id, Class या Block भी हो सकते है. यदि हमे किसी Block पर CSS का प्रयोग करना है तो सबसे पहले हमे उस Block को Selector का स्‍वरूप देना होगा.

Selector को बनाने के लिये या तो हम उस Block की Id को निर्धारित करे या Class को निर्धारित करे अथवा या सीधे उस Block के प्रकार को ही Selector बनाकर प्रयोग कर ले. CSS मे बहुत से Style Rules होते है जो Browser द्वारा व्याख्यान किए गए है और फिर अपने Document मे संबंधित Element लागू होते है. Style Rule तीन प्रकार के होते है.

  • Selector

  • Property

  • Value

CSS Rule हमेशा Selector से Start होता है और यह बताता है कि हम किस HTML Element मे Rule Apply करेंगे. ऊपर Image मे दिखाया गया है जिसमे हम <body> Element मे कुछ Rule Apply कर रहे है. Selector के बाद Curly Braces मे हम Property Set करते है जो कि <body> Element के Presentation को Change कर देगी.

Selector - यह एक HTML Tag है जिस पर Style Applied की जाती है. यह किसी भी Tag की तरह हो सकता है <h1>, <table> आदि.

Property - यह HTML Tag का एक प्रकार का Attribute होता है. यह Color, Border आदि हो सकता है.

Value - यह CSS Properties को Assigned करता है.

इसलिये CSS को सीखने से पहले आपको HTML का सामान्‍य ज्ञान होना आवश्‍यक है.

Type of CSS

CSS का उपयोग Website मे तीन प्रकार से किया जा सकता है जैसे कि -

Internal CSS

दोस्तों एक Internal Stylesheet को <style> Tag का USE करके Defined किया जाता है और एक HTML Document के मुख्य भाग मे USE किया जाता है. <style> Tag एक Stylesheet के Content के प्रकार को इसके Attribute के साथ Specifies करता है जिसे Text/css पर Set किया जाना चाहिए लेकिन HTML5 मे यह एक प्रकार वैकल्पिक होता है.

External CSS

दोस्तों एक External Stylesheet को एक बाहरी File मे एक .css Extension के साथ Declared किया जाता है. इसे उन Pages द्वारा USE किया जाता है जिनके Interface से यह influenced होगा. दोस्तों एक External Stylesheet को <link> Tag के द्वारा USE किया जाता है जिसे HTML Document के मुख्य भाग मे रखा जाना चाहिए.

Inline CSS

CSS Media Atttribute Device Media को Specifies करता है जहां CSS Run होता है. दोस्तों Media Atttribute की Default Value एक ही प्रकार की होती है.


Related Full Form in Hindi