CST Full Form in Hindi




CST Full Form in Hindi, CST का Full Form क्या है, CST क्या होता है, सीएसटी क्या है, CST का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CST Full Form in Hindi - सीएसटी क्या होता है

CST की फुल फॉर्म Central Sales Tax होती है. इसको हिंदी मे केंद्रीय बिक्री कर कहते है. यह एक प्रकार का Indirect Tax है जो माल पर लगाया जाता है जो एक राज्य से दूसरे राज्य मे बेचा जाता है. एक राज्य के डीलर दूसरे राज्य के खरीदार को बेचे गए सामानो पर CST लगाते है.

CST Central State Tax Act 1956 द्वारा शासित है. यह Act अंतर राज्य व्यापार की परिभाषा प्रदान करता है CST लागू होने वाली स्थितियो का वर्णन करता है जैसे की Penalty और Trade Restriction आदि. CST को भारत सरकार द्वारा लगाया जाता है लेकिन इसकी Chargeability State Specific है.

CST एक Indirect और Origin Based Tax है क्योंकि यह उस राज्य द्वारा प्रशासित होता है जिसमे बिक्री उत्पन्न होती है और उस राज्य मे Payable होती है जहां उत्पाद बेचा जाता है. यह केवल Inter State Transactions के लिए है. यह किसी राज्य के भीतर बेचे जाने वाले सामानो और माल के आयात या निर्यात पर लागू नही होता है.


Related Full Form in Hindi