CTS Full Form in Hindi




CTS Full Form in Hindi, CTS का Full Form क्या है, CTS क्या होता है, सी.टी.एस क्या है, CTS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CTS Full Form in Hindi - सी.टी.एस क्या होता है

CTS की फुल फॉर्म Cheque Truncation System होती है. इसको हिंदी मे चेक कटौती की प्रणाली कहते है. रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से बेहतर सुरक्षित Check System CTS को Banking System मे पूरी तरह से लागू करने के लिए समय सीमा को 31 जुलाई तक के लिए टाल दिया है. पहले यह समय सीमा 31 मार्च तय की गई थी.

एक निवेशक के तौर पर आपके लिए इस नए Check System के बारे मे जानना जरूरी है. अगर आप CTS यानी Check Truncation System वाले Check का उपयोग करते है तो आपका काम जल्दी भी होता है और यह आर्थिक लेनदेन की प्रक्रिया 100 फीसद सुरक्षित होती है. अब आपके Cheque को Clear होने के लिए एक Bank से दूसरे Bank नहीं जाना होगा.

सभी जरूरी जानकारियो समेत उसकी एक Electronic Image Related Party को भेज दी जाएगी. ये Check ज्यादा सुरक्षित इसलिए होते है क्योंकि नए Check System मे बाएं हिस्से पर Account Number वाले खाने से ठीक नीचे Voyad Patentograph होता है जिसको Copy कर पाना अथवा Scan कर फर्जी Check बनाना असंभव है साथ ही जहां आप Amount भरते है वहां अब रुपये का सिंबल प्रतीक अंकित होगा. पूरे चेक पर बैंक का अदृश्य लोगो होगा जो Copy करने की दशा मे आसानी से पकड़ मे आ जाएगा.

CTS के फायदे

  • सीटीएस चेक की क्लीयरिंग 24 घंटे में संभव

  • ऐसे चेक का फर्जी इस्तेमाल असंभव

  • चेक के गुम होने की संभावना नही

  • देश मे किसी भी जगह किसी भी बैंक मे क्लीय़रिंग की सुविधा

  • सभी बैंकों द्वारा मानक चेक सिस्टम को शुरू किया जाना


Related Full Form in Hindi