CV Full Form in Hindi




CV Full Form in Hindi, CV Ka Full Form Kya Hai, CV का Full Form क्या है, CV Ka Poora Naam Kya Hai, आईटीआई क्या है, cv ka full form, meaning of cv in hindi, सी.वी बायोडाटा क्या होता और इसका पूरा नाम क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CV Full Form in Hindi क्या है और CV क्या है

CV की फुल फॉर्म Curriculum Vitae होती है. इसको भाषा में बायोडाटा कहा जाता है. CV मे आप अपनी Life के बारे में लिखते है. लेकिन Bio Data की तरह इसमें हैं हर Information नही लिख सकते है. CV मे आप नौकरी और अपने बारे में सम्‍बन्धित जरूरी Information लिख सकते है. CV में आप अपनी Education के बारे मे और Award, College का Name Result, All Degree और जो भी आपने अपनी जिदंगी मे उपलब्‍धियाँ पाई है उन सब के बारे में विस्‍तार से लिख सकते है. सबसे खास बात जो आपको याद रखनी है आपका CV 3 या 4 पेज का होना चाहिए है.

किसी भी Companies के पास इतना Time नही होता कि वो आपकी पूरी Information विस्‍तार से जाने और ना ही उन्‍हे आपकी Detail में कोई ज्यादा दिलचस्पी होती है. कंपनी को तो सिर्फ आपकी Skill से मतलब होता है. CV Applications कंपनी को Staff चुनने मे मदद करता है. इसकी मदद से कंपनी को ये पता चल जाता है कि किन-किन लोगो को Interview के लिये बुलाया गया है. लेकिन फिर भी CV 3 या 4 पेज का होना चाहिए जिससे Interview लेने वाले पे आपका अच्छा प्रभाव पड़े.

CV Format कैसे बनाते है

CV बनाना बहुत आसान होता है CV Format कैसे बनाते है आइये अब इसके बारे में जानते है. दोस्तों जब भी आप कोई CV बनाते है तब आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपके CV को समझने में सामने वाला को प्रॉब्लम ना आए और वो आपके CV को आसानी से समझ पाए उसमे क्या लिखा है. यहाँ पर हम आपको कुछ Main Topics बताने जा रहे है जो आपके CV बनाने के के लिए बहुत ही सहायता करेंगे. तो फिर चलिए जानते है CV कैसे बनाया जाता है.

Career Objective

Career Objective में आपको सबसे पहले अपने Career के बारे में Details से लिखना होता है. इसमें आपको अपने करियर के बारे में सब कुछ लिखना होगा याद रहे इसमें आपको कुछ भी नहीं छोड़ना है. एक और बात जो बहुत ही Important इसमें आप आपने आने वाले करियर में क्या करना चाहते है, ये सब भी Job के हिसाब से सोच कर इसमें आपको लिखना चाहिए.

Qualification

Qualification दोस्तों जैसा की आप जानते है, इस हैडिंग में आपको अपने Qualification के बारे में लिखना होता है. इस हैडिंग में आपको वो सब कुछ लिखना होता है जो आपने अब तक अपनी Education Life में हासिल किया है.

Experience

दोस्तों अब बात आती है Work Experience की. इस हैडिंग में आपको अपने Work Experience के बारे में लिखना होता है. लेकिन अगर आपके पास किसी भी तरह का कोई Work Experience नही है और आप एक Fresher है तो आपको इसको लिखने की कोई जरूरत नही है.


Related Full Form in Hindi