CV Full Form in Hindi




CV Full Form in Hindi, CV Ka Full Form Kya Hai, CV का Full Form क्या है, CV Ka Poora Naam Kya Hai, आईटीआई क्या है, cv ka full form, meaning of cv in hindi, सी.वी बायोडाटा क्या होता और इसका पूरा नाम क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CV Full Form in Hindi क्या है और CV क्या है

CV की फुल फॉर्म Curriculum Vitae होती है इसका हिंदी में मतलब बायोडाटा होता है . और जैसा की आप CV की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की CV कोई कोर्स नहीं है बल्कि CV का मतलब है की एक ऐसा cv या बायोडाटा एक व्यक्ति की Educational Qualifications और Experience का एक लिखित अवलोकन होता है.

CV मे हम अपनी Life के बारे में लिखते है लेकिन Bio-data की तरह हर चीज नही CV मे हम Job और अपने बारे मे Related जरूरी चीजे लिखते है. इसमें हम विस्‍तार मे लिखते है अपनी Education के बारे मे Awards, College का नाम Result और जो भी आपने अपनी जिदंगी मे उपलब्‍धियाँ की है. इसलिये CV 3-4 Page लम्‍बा भी हो सकता है.

Companies के पास इतना Time नही होता कि वो आपकी पूरी Information विस्‍तार से जाने और ना ही उन्‍हे आपकी Detail से ज्‍यादा मतलब होता है. कंपनी को तो सिर्फ आपके Skill से मतलब होता है. CV Applications कंपनी को Staff चुनने मे मदद करता है इसकी मदद से कंपनी को ये पता चल जाता है कि किन-किन लोगो को Interview के लिये बुलाया गया है.


Related Full Form in Hindi