DDT Full Form in Hindi




DDT Full Form in Hindi, DDT का Full Form क्या है, DDT क्या होता है, डीडीटी क्या है, DDT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DDT Full Form in Hindi - डीडीटी क्या होता है

DDT की फुल फॉर्म Dichloro Diphenyl Trichloroethane होती है. विश्व मे प्रति वर्ष लगभग 22 हजार व्यक्ति कीटनाशको के जहरीले प्रभाव के कारण मारे जाते है जिनमे से एक तिहाई लोग भारतीय होते है. लगभग एक हजार कीटो मे से एक कीट हानिकारक होता है. जिसे मारने के चक्कर मे हम खेतो मं कीटनाशक छिड़ककर अनेक लाभदायक कीटो को भी मार डालते है. जैसे कि – केंचुआ खेती के लिए लाभदायक होता है. यह भी कीटनाशको के कारण मारे जाते है DDT ऐसा ही घातक कीटनाशक है .

DDT एक ऐसा रसायन है जो वातावरण और जीवित वस्तुओ मे आसानी से विभाजित नही होता है. यह खाध पदार्थों तथा शरीर के वसा मे एकत्रित होता है और अधिक मात्रा मे होने पर जीभ और होठो को बेकार कर डालता है. इससे यकृत और गुर्दे को नुकसान पहुँचता है तथा कैंसर भी हो सकता है.

DDT का अविष्कार सन 1950 मे Paul Herman Muller ने किया था. DDT का Use सबसे अधिक दुसरे विश्व युद्ध के बाद किया गया है. DDT मच्छर व कीटों को नष्ट करने के लिये तैयार किया गया था. कीटनाशक कुछ ही वर्षो बाद खेतो मे कीटनाशक के रूप मे पाया जाने लगा है. WHO के अनुसार विश्व मे हर वर्ष कीटनाशक जहर के कारण 10 लाख लोग प्रभावित होते है.

DDT मनुष्यों और जानवरों के लिए एक जहरीला पदार्थ होता है. दोस्तों यह ऊतकों में जमा हो जाता और कई वर्षों तक यह सक्रिय रहता है. इसे कीटनाशको से फसलों की रक्षा करने के लिए उपयोग में लाया जाता है. DDT को जब खेतो मे छिड़का जाता है. खेतो मे रहने वाले सभी प्रकार के कीड़े सामने आते हैं. यह कीट के न्यूरॉन्स को प्रभावित कर देता है और इस कारण उनकी मौत हो जाती है. DDT खाद्य पौधों के माध्यम से मानव जीवन पर बहुत Unfavorable प्रभाव डालता है.

DDT का इतिहास

दोस्तों अगर इसके इतिहास के बारे में बात की जाये तो DDT को पहली बार सन 1874 में संश्लेषित किया गया था और इसका उपयोग द्वितीय विश्व युद्ध के दूसरे भाग में मलेरिया और टाइफस को नागरिकों और सैनिकों के बीच Control करने के लिए किया गया था. सन 1970 में, विश्व स्तर पर लगभग 386 मिलियन पाउंड DDT का उत्पादन किया गया था.

अमेरिका ने सन 1959 में एक स्प्रे के रूप में इसका सबसे अधिक Use किया था. और सन 1970 के दशक की शुरुआत में, पर्यावरण और जीवित जीवों पर DDT के नकारात्मक प्रभावों से संबंधित प्रश्न उठाए गए थे. सन 1973 में अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण Agency ने अमेरिका में DDT के Use पर प्रतिबंध लगा दिया था.


Related Full Form in Hindi