DHL Full Form in Hindi




DHL Full Form in Hindi, DHL का Full Form क्या है, DHL क्या होता है, डीएचएल क्या है, DHL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DHL Full Form in Hindi - डीएचएल क्या होता है

DHL की फुल फॉर्म Dalsey Hillblom Lynn होती है. इसको हिंदी मे सेवा चयन बोर्ड कहते है. डीएचएल एक जर्मन रसद कंपनी है जो अंतरराष्ट्रीय शिपिंग और कूरियर सेवाएं प्रदान करती है इसका नाम इसके संस्थापकों के अंतिम नाम के प्रारंभिक से लिया गया है एड्रियन डेलसे, लैरी हिलब्लॉम और रॉबर्ट लिन. इसका मुख्यालय जर्मनी के बॉन शहर मे स्थित है.

डीएचएल कंपनी दुनिया भर मे लगभग 300,000 कर्मचारियों को रोजगार देती है और इसकी सेवाएं दुनिया भर के 220 से अधिक देशों मे उपलब्ध है. यह दुनिया भर मे अपने ग्राहकों की सेवा के लिए विमानों, नौकाओं और ट्रेनों जैसे कई कार्गो परिवहन प्रणालियो का उपयोग करता है. Deutsche Post World Net DHL की मूल कंपनी है.

डीएचएल का इतिहास

DFL की स्थापना 1969 में एड्रियन डेल्सी, लैरी हिलब्लम और रॉबर्ट लिन द्वारा की गई थी. दोस्तों इन्होंने डोर-टू-डोर एक्सप्रेस डिलीवरी सेवा और सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया और होनोलुलु, हवाई के बीच दस्तावेजों के परिवहन के रूप में काम करना शुरू किया था. सन 1970 में इसके लगभग 40 ग्राहक थे और इसने अपनी सेवाओं को ओहियो, पोर्टलैंड, गुआम और लॉस एंजिल्स को शामिल करने के लिए बढ़ाया था.

सन 1973 में इसने न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया, ताइवान, मलेशिया, थाईलैंड और फिजी में अपनी सेवाओं की शुरुआत की. सन 1979 में यह 360 से अधिक सेवा केंद्रों का संचालन कर रहा था और 85,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा कर रहा था. सन 1984 में वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली स्वचालित ग्राहक सेवा प्रणाली स्थापित की गई थी.

सन 1988 तक यह 170 देशों में लगभग 16,000 की कर्मचारी शक्ति के साथ काम कर रहा था. डीएचएल आधारित परिवहन कंपनी, हंगरोकैमियन के साथ डीएचएल के संयुक्त उद्यम के बाद, डीएचएल बुडापेस्ट को भी सन 1988 में स्थापित किया गया था. सन 1990 में डीएचएल ने जापान एयरलाइंस, निस्हो इवई और लुफ्थांसा कार्गो के साथ एक वैश्विक परिवहन गठबंधन पर हस्ताक्षर किये थे.

सन 1996 में, इन्होंने सिंगापुर में एक हाई-टेक एक्सप्रेस लॉजिस्टिक सेंटर खोला और शिपमेंट को ट्रैक करने के लिए इंटरनेट आधारित प्रणाली शुरू की. सन 1998 में, डॉयचे पोस्ट एजी ने डीएचएल के साथ अपनी यूरोपीय जमीन-आधारित सेवाओं को संरेखित करने के लिए डीएचएल में शेयरों का अधिग्रहण किया.

सन 1999 में, डीएचएल ने WAP-सक्षम मोबाइल फोन और उपकरणों के लिए एक ट्रैकिंग सेवा डीएचएल वैप ट्रैक लॉन्च किया. सन 2001 में, इसने ब्रिटेन की एक नई एयरलाइन के गठन की घोषणा की थी.

सन 2000 में, डीएचएल ने अपने ग्राहकों को पाठ संदेशों के माध्यम से शिपमेंट को ट्रैक करने में सक्षम करने के लिए वैश्विक एसएमएस ट्रैकिंग सेवा शुरू की. सन 2002 में, डॉयचे पोस्ट वर्ल्ड नेट ने डीएचएल शेयरों के बहुमत 51% का अधिग्रहण किया और डीएचएल में Ownership हासिल की. सन 2003 में, ड्यूश पोस्ट वर्ल्ड नेट ने डीएचएल के संपूर्ण एक्सप्रेस और लॉजिस्टिक सेवाओं को एक एकल ब्रांड, डीएचएल में संगठित किया.


Related Full Form in Hindi