DIG Full Form in Hindi




DIG Full Form in Hindi, DIG Ka Full Form Kya Hai, DIG का Full Form क्या है, DIG Ka Poora Naam Kya Hai, डीआईजी की फुल फॉर्म क्या है, DIG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DIG Full Form in Hindi डीआईजी की फुल फॉर्म क्या है

DIG की फुल फॉर्म Deputy Inspector General of Police होती है. इसको हिंदी में पुलिस उपमहानिरीक्षक कहते है. DIG भारत में एक उच्च श्रेणी के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी होता है. DIG Police के Deputy Inspector General के जिम्मेदार पद को दर्शाता है. DIG IPS या भारतीय पुलिस सेवा मे 3 Star Rank रखता है और यह एक IGP या IG Police के अधीन होता है. रैंकिंग के संबंध मे DIG Rank भारत सेना में लगभग Brigadier Rank के बराबर होता है. DIG को Joint Commissioner of Police या JCP कहा जाता है. DIG पुलिस के निरीक्षक जनरल को उनके क्षेत्र में Police Force के पर्यवेक्षण और नियंत्रण में सहायता प्रदान करता है. उनके पास अपने क्षेत्र में Police Force में होशियारी और अनुशासन बनाए रखने के लिए कुछ Powers होती हैं और इसके परिणाम पुलिस के IG को बताते है.

Deputy Inspector General of Police IG के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है. वह उन Matters को हल करता है जो अपनी क्षमता के भीतर है और बाकी Matters को IGP अपनी राय लेने के लिए आगे भेजता है. अगर DIG और District Magistrate की राय के बीच कोई अंतर होता है तो Matters को पुलिस IG को भेजा जाता है और वह अंतिम समाधान करता है.

दोस्तों अगर आप DIG बनना चाहता है तो सबसे पहले आपको UPSC द्वारा आयोजित Civil Service Exam को Pass करना पड़ेगा. इस परीक्षा मे Pass होने के बाद आप एक IPS अधिकारी बन जाते है और फिर आपको IPS अधिकारी के रूप में एक Specified Training से गुजरना पड़ेगा है.

दोस्तों जब आप इस Training को पूरा कर लेते हो तब आपको सहायक पुलिस आयुक्त ACP या सहायक पुलिस अधीक्षक ASP के तौर पर नियुक्त किया जाता है. इसके बाद Experience Track Record और प्रदर्शन के आधार पर आपको पुलिस अधीक्षक SP के Rank और फिर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकSSP के Post पर Promote किया जाता है और फिर पुलिस उपमहानिरीक्षक DIG की Post पर Promote किया जाता है.

DIG बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

DIG (Deputy Inspector General of Police) बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक होता है. DIG (Deputy Inspector General of Police) बनने के लिए उम्मीदवार के ग्रेजुएट में कितने मार्क्स है ये कोई मायने नहीं रखता है बस उमीदवार का ग्रेजुएट पास होना जरूरी है.

दोस्तों अगर आप DIG बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको Union Public Service Commission (UPSC) या State Public Service Commission (State PSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को पास करना होगा.

  • DIG ऑफिसर बनने के लिये उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.

  • DIG ऑफिसर बनने के लिये पुरुष और महिला दोनों इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • DIG ऑफिसर बनने के लिये उम्मीदवार की कम से कम 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए.

  • DIG ऑफिसर बनने के लिये उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए.

DIG बनने के लिए आयु सीमा

DIG Post के लिए हर राज्यों में अपनी PCS होती है और वो PCS राज्य में आरक्षण के Base पर उम्मीदवार की आयु सीमा और आयु में छूट का निर्णय करती है जैसे मध्य प्रदेश में 21 से 30 साल आयु सीमा होती है और SC/ST Categories के छात्रों को 5 वर्षों की आयु छूट भी मिलती है.

DIG बनने के लिये परीक्षा प्रक्रिया

अगर इसकी परीक्षा प्रक्रिया के बारे में बात की तो हम आपको बताना चाहेंगे. UPSC और State PSC का Exam Pattern एक समान होता है. UPSC परीक्षा में National Level के प्रशन आते है और State PSC में State Level के प्रशन आते है. लेकिन दोस्तों UPSC का Exam State PSC Exam से थोडा सा कठिन होता है.

UPSC और State PSC परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. इसमें सबसे पहले आपको Prelims देना होता है औरफिर Mains और फिर Last में आपका Interview होता है. हालांकि इसमें इन 3 Steps के अलावा Physical Test भी होता है जिसमे पहले आपकी Height भी मापी जाती है और फिर दौड़ होती है और फिर आखिर में आपकी Chest का माप लिया जाता है.

Number of Attempt in UPSC

  • Gen – 6

  • OBC – 9

  • SC/ST – Unlimited

DIG की सैलरी

DIG की सैलरी हर राज्यों में अलग-अलग होती है. DIG की सैलरी 37,400 से लेकर 67,000 तक होती है और इसके अलावा विभिन्न भत्ता जैसे कि ग्रेड वेतन, महंगाई भत्ता, छुट्टी यात्रा भत्ता, चिकित्सा और आवास आदि मिलते है.


Related Full Form in Hindi