DJ Full Form in Hindi




DJ Full Form in Hindi, DJ का Full Form क्या है, DJ क्या होता है, डीजे क्या है, DJ का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DJ Full Form in Hindi - डीजे क्या होता है

DJ की फुल फॉर्म Disc Jockey होती है. इसको हिंदी मे डिस्क जॉकी कहते है. डीजे शब्द को ऐसे व्यक्ति को संदर्भित किया जाता है जो पार्टी पब या डिस्को क्लब के दर्शकों के लिए संगीत बजाता है. एक Disc Jockey आम तौर पर लोकप्रिय पार्टी गाने बजाती है और अतिरिक्त संगीत या गीत मिश्रण करती है. कभी-कभी मूल गीत पूरी तरह से एक नए संगीत और अतिरिक्त गीत के साथ बदल जाता है. पार्टी हॉल मे चल रहे संगीत पर Disc Jockey का पूर्ण नियंत्रण है

Disc Jockey नाम Compact Disc से लिया गया है. यह गीत और डेटा के लिए एक ऑप्टिकल स्टोरेज माध्यम है. संगीत चलाने के लिए आमतौर पर Disc Jockey द्वारा Compact Disc का उपयोग किया जाता है. यदि संगीत संगीत और संगीत ट्रैक को मिक्स करके संगीत में मनोरंजन करने के लिए आपको बहुत रुचि है तो Deejaying आपके लिए उपयुक्त कैरियर विकल्प हो सकता है.

Types of DJ

DJ के कई प्रकार होते है -

  • Radio DJ - इन्हे Radio Jockey या Radio Personality भी कहा जाता है. यह AM, FM और Internet Radio Stations पर प्रसारित Music को पेश और चलाते है. यह अनुपात स्टेशन द्वारा प्रदान की गई एक सेट प्लेलिस्ट से ट्रैक चलाते है. ऐसी प्लेलिस्ट आमतौर पर Specific Audiences और Musical Style पर ध्यान केंद्रित करती है. यदि Program के प्रारूप के आधार पर आवश्यक हो तो वे Listeners की भी कॉल लेते है.

  • Club DJ - इन्हें पार्टी हॉल पब और क्लबो मे अपनी रचनात्मकता के साथ संगीत, पार्टी गाने और रीमिक्स गाने चलाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह आम तौर पर लोगों को अपने पैरों पर लाने के लिए नृत्य गीत खेलते है. वे दर्शकों द्वारा अनुरोध किए गए गीतों और दर्शकों के मनोदशा के अनुसार भी खेलते है.


Related Full Form in Hindi