DNA Full Form in Hindi




DNA Full Form in Hindi, DNA Ka Full Form Kya Hai, DNA का Full Form क्या है, DNA Ka Poora Naam Kya Hai, डीएनए क्या है, DNA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DNA Full Form in Hindi डीएनए क्या है

DNA की फुल फॉर्म Deoxyribonucleic Acid होती है . यह सभी जीवित जीवों मे Hereditary Content है. इसमे जीव के विकास और कार्य के लिए अनुवांशिक निर्देश शामिल होते है. ये Instructions एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक पारित किए जाते है. DNA शरीर के प्रत्येक कोशिका के नाभिक में मौजूद होता है और आनुवांशिक निर्देश 4 नाइट्रोजन अड्डों से बने कोड के रूप में संग्रहीत होते है. जैसे कि Adenine (A), Cytosine (C), Guanine (G) और Thymine (T) है. बेस जोड़े बनाने के लिए नाइट्रोजन बेस एक-दूसरे के साथ जोड़ते हैं (A pairs with T, C pairs with G).

Nucleotide को बनाने के लिए एक चीनी अणु और फॉस्फेट अणु से जुड़े होते है. Nucleotide एक दूसरे के आस पास झूठ बोलते हैं जो दो लंबे तारों का निर्माण करते हैं जो डबल हेलिक्स नामक आकार बनाने के लिए Vines की तरह जुड़ते है. DNA दोहराने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. यह खुद की प्रतियां बना सकता है. DNA का प्रत्येक स्ट्रैंड एक नया स्ट्रैंड बनाने के लिए टेम्पलेट के रूप में कार्य करता है ताकि प्रत्येक नए सेल में पुराने सेल में मौजूद DNA की सटीक प्रति हो.


Related Full Form in Hindi