DNA Full Form in Hindi




DNA Full Form in Hindi, DNA Full Form, DNA Ka Full Form Kya Hai, DNA का Full Form क्या है, डीएनए फुल फॉर्म हिंदी में DNA Ka Poora Naam Kya Hai, डीएनए क्या है, DNA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DNA Full Form in Hindi - डीएनए फुल फॉर्म हिंदी में

DNA की फुल फॉर्म Deoxyribonucleic Acid होती है. इसको हिंदी भाषा में डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल कहते है. यह सभी जीवों में पाई जाने वाली Hereditary सामग्री होती है. इसमे जीव के विकास और कार्य के लिए अनुवांशिक निर्देश शामिल होते है. यह Instructions एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक पारित किए जाते है.

DNA सभी जीवों के शरीर के प्रत्येक कोशिका के नाभिक में मौजूद होता है और आनुवंशिक निर्देश 4 नाइट्रोजन बेस से बने कोड के रूप में इकट्ठा होते हैं जैसे कि एडेनिन (ए), साइटोसिन (सी), गुआनिन (जी) और थाइमिन (टी).

Nucleotide को बनाने के लिए एक चीनी अणु और फॉस्फेट अणु से जुड़े होते है. Nucleotide एक दूसरे के आस पास झूठ बोलते हैं जो दो लंबे तारों का निर्माण करते हैं जो डबल हेलिक्स नामक आकार बनाने के लिए Vines की तरह जुड़ते है. DNA दोहराने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है. यह खुद की प्रतियां बना सकता है. DNA का प्रत्येक स्ट्रैंड एक नया स्ट्रैंड बनाने के लिए टेम्पलेट के रूप में कार्य करता है ताकि प्रत्येक नए सेल में पुराने सेल में मौजूद DNA की सटीक प्रति हो.

डीएनए के कार्य

डीएनए के बहुत से कार्य होते है. डीएनए के कार्य के बारे में आप नीचे विस्तार से देख सकता है -

  • Genetic Information - डीएनए एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक आनुवंशिक जानकारी पहुंचाता है.

  • Development - डीएनए आंतरिक आनुवंशिक घड़ी के माध्यम से जीवों के विकास को नियंत्रित करता है.

  • Transcription - डीएनए प्रतिलेखन की प्रक्रिया के माध्यम से आरएनए राइबोन्यूक्लिक एसिड का उत्पादन करता है.

  • Cellular Metabolism - डीएनए एंजाइम, हार्मोन और विशिष्ट आरएनए की मदद से कोशिकाओं की चयापचय प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है.

  • Replication - डीएनए प्रतिकृति के माध्यम से कार्बन प्रतियां बनाता है. यह डीएनए को आनुवांशिक जानकारी को पुरानी कोशिकाओं से नई कोशिकाओं को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है.

  • DNA Finger Printing - सबसे खास बात प्रत्येक व्यक्ति का अपना डीएनए अनुक्रम होता है जो दूसरों के साथ मेल नहीं खाता है. दोस्तों डीएनए की इस संपत्ति का उपयोग डीएनए फिंगर प्रिंटिंग में किया जाता है जो एक तकनीक का उपयोग किसी व्यक्ति को उसके डीएनए से पहचानने के लिए किया जाता है.


Related Full Form in Hindi