DP Full Form in Hindi




DP Full Form in Hindi, DP Ka Full Form Kya Hai, DP का Full Form क्या है, DP Ka Poora Naam Kya Hai, DP का क्या मतलब होता है, DP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DP Full Form in Hindi - DP का क्या मतलब होता है

DP की फुल फॉर्म Display Picture होती है. इसको हिंदी भाषा में प्रदर्शित चित्र कहते है. दोस्तों अगर DP को आसान शब्दो में कहा जाये तो इसे Profile Picture भी कहते है. DP Word बहुत पुराना Word है यह लगभग 30-35 साल पुराना Word है जब से लोगो ने इंटरनेट पर Chat करनी शुरु की है तब से लोग अपने नए अकाउंट बनाने लग गये है तब से लोग अपने New Profile Picture बनाने लग गये है और तब से लोग DP के बारे में जान गए है.

आज के समय में DP Word Social Media जैसे कि WhatsApp और Facebook Account पर काफी Famous है. दोस्तों आपने DP Word का Use Whatsapp, Facebook, Instagram, Twitter, Tumblr, और बहुत सी Social Networking Sites पर और अनेक दूसरी Sites पर भी देखा होगा. यह तो आपको मालूम ही होगा DP एक Image होती है जो Whatsapp, Facebook, Twitter जैसी Sites पर आपको Represent करती है.

आज बहुत से लोगो का कहना है की Profile Picture और Display Picture में कोई Difference नही होता है लोगो का कहना कुछ हद तक ठीक भी है. जिस तरह Profile Picture WhatsApp, Twitter, Snapchat, Instagram, Facebook पर होता है जो की अपने नाम पर ही होता है जो की Display Picture प्रमुख रूप से मेसेंजर चैट के लिए है जिसमे आप कुछ भी लगा सकते है.

Display Picture DP और Profile Picture इन दोनो Words का एक ही Meaning होता है और इन दोनों ही Words को Social Sites और Apps पर आपकी Identity को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है. इसलिए आज सभी लोग Display Picture को short मे DP बोलते है और DP Short Form सुनने में ज्यादा अच्छा लगता है.

DP के क्या फायदे है

DP के बहुत से फायदे होते है. DP को किसी भी Social Media या Messaging Account के लिए Use होने वाले 3 सबसे मुख्य Factors में से एक माना जाता है. इसको NIP के नाम से जाना जाता है. दोस्तों DP के वैसे तो बहुत से फायदे होते है लेकिन यहाँ पर हम आपको कुछ खाय फायदे के बारे में बताएँगे तो आइये फिर शुरू करते है.

N − Name

I − ID (Email, Username, Phone Number)

P − Profile Picture OR Display Picture

दोस्तों इन तीनो Factor को Social Media के किसी भी Messaging के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योकि अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में इन तीनो में से किसी भी दो Factor के बारे में जानते है तो हम उसे तुरंत पहचान सकते है.


Related Full Form in Hindi