DSL Full Form in Hindi




DSL Full Form in Hindi, DSL का Full Form क्या है, DSL क्या होता है, डीएसएल क्या है, DSL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DSL Full Form in Hindi - डीएसएल क्या होता है

DSL की फुल फॉर्म Digital Subscriber Line होती है. डीएसएल एक Communication माध्यम है जो Standard Copper Wire Telecommunication Line पर High Speed Internet स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है. डीएसएल ब्रॉडबैंड जैसे अन्य इंटरनेट एक्सेस प्रकारो पर सर्वोत्तम लागत कनेक्टिविटी और सेवाएं प्रदान करता है.

DSL पर Data Transfer और Telephone Conversation एक साथ किया जा सकता है. Voiceband Frequency Range पर Low Frequencies (0Hz से 4kHz) का उपयोग करके ध्वनि संकेत प्रसारित किया जाता है. जबकि Digital Signal High Frequencies (25kHz से 1.5MHz) के माध्यम से Sent होते है.

Types of DSL

  • SDSL - Symmetric DSL दोनो अपलोड और डाउनलोड करने के लिए समान बैंडविड्थ प्रदान करता है और इसे ज्यादातर छोटे संगठनों द्वारा प्राथमिकता दी जाती है.

  • ADSL - Asymmetric DSL अधिकतर उपयोगकर्ता अपलोड करते है तो वे अधिक डेटा डाउनलोड करते है. इसके लिए वे एडीएल का उपयोग करते है. इसमे डाउनस्ट्रीम गति अपस्ट्रीम की तुलना मे बहुत अधिक है अपलोड करने की क्षमता डाउनलोड करने की क्षमता जितनी अच्छी हो सकती है. उपयोगकर्ता जो डाउनलोड करने की तुलना मे इतना अधिक अपलोड नही करते है वे एएसडीएल का उपयोग कर सकते है. 1.5 एमबीपीएस अपलोड करने के दौरान यह डाउनलोड करने के लिए 20 एमबीपीएस की गति जितनी अधिक हो सकती है.

  • HDSL - यह High Bit Rate Digital Subscriber Line है. यह एक वाईडबैंड डिजिटल ट्रांसमिशन है जिसका उपयोग कॉर्पोरेट साइट के भीतर और टेलीफोन कंपनी और उसके ग्राहकों के बीच किया जाता है. यह एक सममित रेखा है जो दोनो दिशाओ मे बराबर बैंडविड्थ प्रदान करता है.

  • RADSL - यह Rate Adaptive DSL है. इस डीएसएल प्रौद्योगिकी मे मॉडेम डेटा हस्तांतरण को अधिकतम करने के लिए बैंडविड्थ और ऑपरेटिंग गति को समायोजित करने मे सक्षम है. यह परिवर्तनीय गति के साथ दोनो सममित और विषम अनुप्रयोगो का समर्थन करता है.

  • VDSL - यह Very High Data Rate DSL है. यह एक विकासशील डीएसएल तकनीक है जो मूल ब्रॉडबैंड की तुलना मे अधिक विश्वसनीय इंटरनेट अनुभव प्रदान करती है. यह छोटी दूरी पर बहुत अधिक डेटा स्थानांतरण दर प्रदान करता है. उदाहरण के लिए लंबाई में 300 मीटर तक लाइनों पर 50 से 55 एमबीपीएस.

DSL Features

  • यह व्यापक रूप से उपलब्ध है

  • यह सस्ता है और अधिक सुरक्षा प्रदान करता है

  • यह अन्य ब्रॉडबैंड सेवा की तुलना में काफी विश्वसनीय है

  • यह ब्रॉडबैंड सेवा की तुलना में कम गति प्रदान करता है

  • यह एक सीमित सीमा प्रदान करता है जिसके कारण मुख्य हब डीएसएल प्रदाता और रिसीवर के बीच बड़ी दूरी के कारण इंटरनेट गुणवत्ता प्रभावित होती है


Related Full Form in Hindi