DSLR Full Form in Hindi




DSLR Full Form in Hindi, DSLR क्या होता है, DSLR का क्या मतलब होता हो, DSLR कैमरा और mirrorless कैमरा में क्या अंतर है, डीएसएलआर क्या होता है, DSLR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DSLR Full Form in Hindi - डीएसएलआर क्या होता है

DSLR की फुल फॉर्म Digital Single Lens Reflex होती है. इसको हिंदी भाषा में एक लेंस वाला डिजिटल रिफ़्लेक्स कहते है. यह एक डिजिटल कैमरे को संदर्भित करता है जो डिजिटल इमेजिंग सेंसर के साथ सिंगल-लेंस रिफ्लेक्स कैमरा के Optics और Mechanism को Integrated करता है. DSLR को एक तरह से SLR Camera का Upgraded Version कहा जाता है. क्योंकि SLR Camera पुराने जमाने का एक मात्र लोकप्रिय Camera था. लेकिन आज के समय मे SLR Camera को Upgrade करके इसका New Version DSLR बना दिया गया है और इसको मार्किट में बहुत ज्यादा पसंद भी किया जा रहा है.

अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो डीएसएलआर एक डिजिटल कैमरा है जो लेंस से दृश्यदर्शी तक प्रकाश को निर्देशित करने के लिए दर्पण का उपयोग करता है. DSLR काफी मामलो मे SLR Camera से बेहतर माना जा रहा है जो लोग आज के समय मे Photography और Video Graphic का शोक रखते है वो लोग आज के समय DSLR Camera का उपयोग करते है. इसमें View Finder एक छेद होता है जो कैमरे के पीछे स्थित होता है और आप इसे कैप्चर करने से पहले छवि का पूर्वावलोकन करते थे. DSLR कैमरा विनिमेय लेंस के साथ आता है. यह आपको एक दृश्य के विभिन्न दृश्यों को प्राप्त करने के लिए लेंस स्वैप करने में सक्षम बनाता है.

दोस्तों आपको DSLR Camera मे Camera Lens, Reflex Mirror, Focal Plan Shutter, Image Sensor, Matte Focusing Screen, Condenser Lens, Pentaprism और View Finder Eyepiece जैसे बहुत से Feature मिलते है जो इससे द्वारा ली गई Picture को और भी अच्छा बनाते है.

SLR की फुल फॉर्म Single Lens Reflex होती है. इसको हिंदी भाषा में सिंगल लेन्स रीफ़्लेक्स कहते है. दोस्तों SLR एक ऐसा Camera होता है जिसमे एक ही Lens होता है और उसी Lens के जरिये Photo ली जाती है और उसी Lens के जरिए हम View Finder किया जाता है. दोस्तों अगर हम बात करे इससे और भी पुराने Camera के बारे मे तो उनमे Photo खिंचने का Lens अलग होता था और Photo को Camera से Capture करने का View Lens अलग होता था.

DSLR और SLR मे क्या अंतर होता है

DSLR और SLR मे बस एक ही अंतर होता है कि SLR की Photo एक Roll मे Save होती है. जिंसको आप Delete, Copy Paste नही कर सकते है. दोस्तों इसका मतलब यह है की आप उस Roll पर कोई Action नही ले सकते है और वही बात की जाय अगर DSLR Camera की तो DSLR Camera मे पीछे की तरफ एक Sensor होता है जो Photo को Capture करता है और उसको Digital बना कर Memory Card मे Save कर देता हैं और जो File आपके Memory Card मे Save होती है आप उसपर किसी भी प्रकार का Action ले सकते है आप चाहे उस File को Delete कर सकते है Copy Paste भी कर सकते है अधिकतर यही अंतर DSLR Camera और SLR Camera मे पाया जाता है.

DSLR कैमरा का इतिहास

DSLR कैमरा का इतिहास क्या है. अब हम इसके इतिहास के बारे में जानने की कोशिश करेंगे तो फिर आइये शुरू करते है. DSLR कैमरा को सन 1969 में Willard S. Boyle और Geroge E. Smith ने एक डिजिटल ज्ञानेंद्री(Sensor) के उपयोग से सबसे पहली Imaging टेक्नोलॉजी का अविष्कार किया था.

सन 1975 में Kodak के एक इंजिनियर जिनका का नाम Steven Sasson था उन्होने इस Digital कैमरे का आविष्कार किया था. इसके बाद फिर सन 1986 में Kodak Microelectronics Technology ने 1.3 MP CCD का Image Sensor विकसित किया था, और ये 1 मिलियन से अधिक Pixel का था.

DSLR कैमरे के फायदे

DSLR कैमरे के बहुत से फायदे होते है लेकिन यहाँ पर हम आपको इसके कुछ खास फायदे के बारे में बताएँगे -

  • Speed

  • Low Noise

  • Easy Editing

  • Large ISO Range

  • Faster Focusing

  • Picture Quality

  • Optical Viewfinder

  • Dust Removal System

  • Interchangeable Lenses

  • Ability to Use Filters

  • High Quality in Low Light


Related Full Form in Hindi