DST Full Form in Hindi




DST Full Form in Hindi, DST का Full Form क्या है, DST क्या होता है, डीएसटी क्या है, DST का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DST Full Form in Hindi - डीएसटी क्या होता है

DST की फुल फॉर्म Department of Science & Technology होती है. इसको हिंदी मे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग कहते है. डीएसटी एक विभाग है जो भारत मे विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संबंधित है. डीएसटी को 3 मई 1971 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रो को बढ़ावा देने और देश मे विज्ञान और प्रौद्योगिकी गतिविधियों के आयोजन समन्वय और प्रचार के लिए एक नोडल विभाग के रूप मे कार्य करने के लिए स्थापित किया गया था. डीएसटी विशिष्ट परियोजनाओ और कार्यक्रमो से संबंधित विभिन्न कार्यो को निष्पादित करता है.

डीएसटी विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित नीतियों को तैयार करता है. यह मंत्रिमंडल की वैज्ञानिक सलाहकार समिति एसएसीसी से संबंधित मामलो को संभालता है. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग बायो-ईंधन उत्पादन प्रसंस्करण और अनुप्रयोगो और मूल्यवर्धित रसायनों का उत्पादन करने के लिए उप उत्पादो के उपयोग जैसे उभरते क्षेत्रो पर विशेष जोर देने के साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रो को बढ़ावा देता है. यह उपक्रम या वित्तीय रूप से वैज्ञानिक और तकनीकी सर्वेक्षण अनुसंधान और विकास प्रायोजित करता है.

डीएसटी राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषदो और संबंधित तंत्र के माध्यम से राज्य जिला और गांव के स्तर पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देता है. यह महिलाओ के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोगो और समाज के कमजोर या वंचित वर्गों का विकास करता है.

डीएसटी ने विभिन्न धाराओ की शुरुआत की जो बाद मे खुद को विभागो या यहां तक कि मंत्रालयो को केंद्रित लक्ष्यो और उद्देश्यो के साथ स्थापित करते थे. इनमे से कुछ धाराएं जैव प्रौद्योगिकी विभाग डीबीटी वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग डीएसआईआर पर्यावरण और वन मंत्रालय एमओईएफ नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एमएनआरई पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय एमओईएस और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग डीओई है.


Related Full Form in Hindi