DVD Full Form in Hindi




DVD Full Form in Hindi, DVD Ka Full Form Kya Hai, DVD का Full Form क्या है, DVD Ka Poora Naam Kya Hai, डीवीडी क्या है, DVD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DVD Full Form in Hindi डीवीडी की फुल फॉर्म क्या है

DVD की फुल फॉर्म Digital Video Disc होती है. यह एक Digital Optical Disk Storage का प्रारूप है जिसे 1995 मे Phillips और Sony द्वारा आविष्कार किया गया था. यह Medium किसी भी प्रकार के Digital Data को Store कर सकता है और व्यापक रूप से सॉफ्टवेयर और अन्य कंप्यूटर फाइल के साथ-साथ DVD प्लेयर्स का उपयोग करके देखे जाने वाले videos के लिए भी उपयोग किया जाता है.

Digital Video Disc और Digital Versatile Disk से पहले ऑप्टिकल डिस्क पर Video Record करने के लिए कई Format तैयार किए गए थे. 1958 में डेविड पॉल ग्रेग और जेम्स रसेल ने ऑप्टिकल रिकॉर्डिंग प्रौद्योगिकी का आविष्कार किया था.

DVD कॉम्पैक्ट डिस्क सीडी के समान Optical Data Storage पर आधारित एक Technique है. Analog जानकारी को Digital जानकारी में परिवर्तित किया जाता है. जो फिर से अंदर की तरफ से Disc पर Encode किया जाता है. Digital Data को Disc के Recording परत पर Pits के माध्यम से Encode किया जाता है.


Related Full Form in Hindi