DVD Full Form in Hindi




DVD Full Form in Hindi, DVD Ka Full Form Kya Hai, DVD का Full Form क्या है, DVD Ka Poora Naam Kya Hai, डीवीडी क्या है, DVD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

DVD Full Form in Hindi डीवीडी की फुल फॉर्म क्या है

DVD की फुल फॉर्म Digital Video Disc होती है. इसको हिंदी भाषा में डिजिटल वर्सटाइल डिस्क भी कहा जाता है. इसे आप एक Digital Optical Disc Format भी कह सकते है.

यह एक Digital Optical Disk Storage Format होता है जिसका उपयोग उच्च क्षमता वाले वीडियो जैसे उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो और फिल्मों को स्टोर करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर करने के लिए भी किया जाता है.

इसको सन 1995 में फिलिप्स, सोनी, तोशिबा और पैनासोनिक नाम की 4 कंपनियों द्वारा आविष्कार और विकसित किया गया था. डीवीडी सीडी कॉम्पैक्ट डिस्क की तुलना में High Storage क्षमता प्रदान करती है और डीवीडी प्लेयर जैसे कई प्रकार के Players में Play की जा सकती है.

DVD के प्रकार

यहाँ पर हम आपको डीवीडी के प्रकार के बारे में बताएँगे -

  • DVD- ROM − इस तरह की DVD में मौजूद Data को आप केवल पढ़ सकते है. इसका मतलब ये हुआ की इस तरह की DVD में मौजूद किसी भी प्रकार के Data में आप कोई भी बदलाव नही कर सकते.

  • DVD- R − इस तरह की DVD में आप Data को केवल एक ही बार Record कर सकते है. लेकिन अगर आप ने इस तरह की DVD में एक बार Data Record कर दिया उसके बाद आप Data को नही हटा सकते।

  • DVD- RW − इस तरह की DVD में आप Data को Recored करके Read कर सकते है तथा उस Data को फिर से Erase करके वापस नया Data Record कर सकते है.


Related Full Form in Hindi