EBV Full Form in Hindi




EBV Full Form in Hindi, EBV का Full Form क्या है, EBV क्या होता है, ईबीवी क्या है, EBV का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

EBV Full Form in Hindi - ईबीवी क्या होता है

EBV की फुल फॉर्म Epstein Barr Virus होती है. यह एक वायरस है जो हरपीस वायरस से संबंधित होता है. इसे मानव हर्पीसवीरस HHV-4 के रूप मे भी जाना जाता है. ईबीवी Infectious Mononucleosis का एक मुख्य कारण है. यह होडकिन के लिम्फोमा, बुर्किट के लिम्फोमा, गैस्ट्रिक कैंसर, नासोफैरेनजीज कार्सिनोमा जैसे कुछ प्रकार के कैंसर का भी कारण बनता है. यह वायरस मुख्य रूप से लार के माध्यम से फैलता है.

उदाहरण के लिए

उदाहरण के लिए मान लीजिये जब आप संक्रमित व्यक्ति को चूमते है तो संक्रमित व्यक्ति के गिलास का उपयोग करके पानी पीते है या अपने टूथब्रश का उपयोग करते है. इसलिए इसे चुंबन रोग के रूप मे भी जाना जाता है. यह रक्त और वीर्य मे भी पाया जाता है. इसलिए संभावना है कि यह रक्त संक्रमण, लिंग या अंग प्रत्यारोपण के माध्यम से फैल सकता है. इसलिए हमेशा सावधानी बरतें.

EBV व्यास में लगभग 122-180 एनएम होता है. इसमे डीएनए का एक डबल हेलिक्स होता है जिसमे लगभग 172,000 बेस जोड़े और 85 जीन शामिल होते है. DNA न्यूक्लियोकैसिड से घिरा हुआ होता है जो बदले मे ट्यूगमेंट से घिरा हुआ है. Tegument एक लिफाफे से घिरा हुआ होता है जिसमे लिपिड्स और ग्लाइकोप्रोटीन दोनो सतह अनुमानो के रूप मे होते है जो मेजबान कोशिकाओं को संक्रमित करते है.

EBV परीक्षण एक रक्त परीक्षण होता है और इसे ईबीवी एंटीबॉडी भी कहा जाता है. यह एक ईबीवी संक्रमण की पहचान के लिए आयोजित किया जाता है. यह परीक्षण ईबीवी एंटीजन के खिलाफ उत्पादित एंटीबॉडी का पता लगाता है.

EBV के सामान्य लक्षण

  • हमेशा बुखार होना

  • हमेशा थकान होना

  • हमेशा गले मे खरास होना

  • हमेशा भूख की कमी होना

  • हमेशा गर्दन मे सूजन ग्रंथियां होना

  • हमेशा मांसपेशियों मे दर्द और सिरदर्द होना


Related Full Form in Hindi