ECC Full Form in Hindi




ECC Full Form in Hindi, ECC का Full Form क्या है, ECC क्या होता है, ईसीसी क्या है, ECC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ECC की दो Full Form होती है (1) Excise Control Code, (2) Error Correcting Code.

ECC Full Form in Hindi - ईसीसी क्या होता है

ECC की फुल फॉर्म Excise Control Code होती है. इसको हिंदी मे उत्पाद नियंत्रण कोड कहते है. यह एक पैन कार्ड आधारित 15 अंकों वाला अल्फा न्यूमेरिक पंजीकरण संख्या है जो केन्द्रीय उत्पाद शुल्क अधिनियम के तहत उत्पाद शुल्क का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है. इस कोड के पहले 10 अंक संबंधित व्यक्ति के पैन नंबर के समान होगा.

ECC का प्रारूप

इस कोड के शुरू के 10 अंक संबंधित व्यक्ति के PAN Card Number के समान होते है. इसमें शुरू के दो Letter वर्णमाला के होंगे जैसे कि XM-केन्द्रीय उत्पाद शुल्क निर्माता, XD-रजिस्टर्ड डीलर और इसमें पिछले तीन अक्षर 001, 002, 003 हो सकते हैं.

अगर आप Central Excise Assessee या Registered Dealer हैं तो Excise Control Code प्राप्त करना आपके लिए आवश्यक है. यह पैन आधारित, 15 अंकों की संख्या के समान होता है.

ECC Number में 15 Digits Indicate करते हैं जैसे कि -

  • अंक 1 से 10 - निर्धारिती का पैन

  • अंक 11 और 12 - आबकारी निर्माता या डीलर (EM या ED)

  • अंक 13, 14 और 15 - यूनीक सिस्टम ने सीरियल नंबर उत्पन्न किया

ECC Full Form in Hindi - ईसीसी क्या होता है

ECC की फुल फॉर्म Error Correcting Code होती है. इसको हिंदी मे त्रुटि संशोधन कूट कहते है. ECC एक Error है जो Internal Errors का पता लगाने और सही करने के लिए उपयोग की जाती है. मुख्य रूप से यह उन कंप्यूटरो में पाया जाता है जहां थोड़ी सी Error Scientific Output जैसे पूरे Output को बदल सकती है. वे प्रति शब्द एक Bit तक Error का पता लगा सकते है और सही कर सकते है. लेकिन एक से अधिक Bit मे यह केवल Errors का पता लगा सकता है. Data Storage और Network Transmission के क्षेत्र मे इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. क्योंकि Data Rates मे वृद्धि इसी Error को बढ़ाने के लिए होती है.


Related Full Form in Hindi