ECT Full Form in Hindi




ECT Full Form in Hindi, ECT का Full Form क्या है, ECT क्या होता है, ईसीटी क्या है, ECT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ECT Full Form in Hindi - ईसीटी क्या होता है

ECT की फुल फॉर्म Electroconvulsive Therapy होती है. इसको हिंदी मे विद्युत चिकित्सा कहते है. यह एक Therapy है जिसमे Mental Disorders का उपयोग Electric Current के द्वारा किया जाता है.

इस Therapy मे रोगियों मे संक्षिप्त आवेग पैदा करने के लिए Electric Current का उपयोग किया जाता है. Electric Current की भागीदारी के कारण इसे सदमे के इलाज के रूप मे भी जाना जाता है.

ECT का पहली बार उपयोग 1938 मे किया गया था. इसका मुख्य रूप से उपयोग Depression, Bipolar Disorder और Schizophrenia का इलाज करने के लिए किया जाता है.

इस Therapy मे Electric Current को लागू करने से पहले रोगी को संज्ञाहरण के माध्यम से नींद की स्थिति मे डाल दिया जाता है और मांसपेशियों को आराम करने के लिए दवाएं दी जाती है. फिर चिकित्सा को लागू करने के लिए खोपड़ी पर इलेक्ट्रोड लगाए जाते है जो 8 सेकंड तक चल सकते है. यह मस्तिष्क मे एक छोटी सी जब्त पैदा करता है.

Therapy के तुरंत बाद रोगी अस्थायी रूप से मतली, सिरदर्द, जबड़ा दर्द और अल्पकालिक स्मृति हानि का अनुभव कर सकता है. बीमारी की प्रकृति और प्रत्येक सत्र के बाद सुधार के आधार पर इस उपचार की आवृत्ति व्यक्ति से अलग हो सकती है. औसतन मरीज़ ECT के 6-12 सत्र से गुजरते है.


Related Full Form in Hindi