EJB Full Form in Hindi




EJB Full Form in Hindi, EJB का Full Form क्या है, EJB क्या होता है, ईजेबी क्या है, EJB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

EJB Full Form in Hindi - ईजेबी क्या होता है

EJB की फुल फॉर्म Enterprise Java Bean होती है. EJB J2EE प्लेटफॉर्म का एक अनिवार्य हिस्सा होता है. J2EE प्लेटफ़ॉर्म में enterprise level के Applications के लिए Multi level, वितरित और अत्यधिक लेनदेन सुविधाओं को प्रदान करने के लिए Component Based Architecture है.

EJB Strength, High Scalability और High Performance को देखते हुए Component Based Enterprise Applications को विकसित और तैनात करने के लिए एक Architecture प्रदान करता है. एक EJB Applications को J2EE 1.3 Standard Specification के अनुरूप किसी भी एप्लिकेशन सर्वर पर तैनात किया जा सकता है.

EJB Types

EJB तीन प्रकार के होते है -

  • Session Bean

  • Entity Bean

  • Message Driven Bean

Session Bean

एक Session के लिए Session Bean किसी विशेष उपयोगकर्ता का डेटा संग्रहीत करता है. यह स्टेटफुल या स्टेटलेस हो सकता है. यह Entity Bean की तुलना में कम संसाधन गहन है. उपयोगकर्ता Session समाप्त होते ही Session Bean नष्ट हो जाता है.

Entity Bean

Entity Bean लगातार Data Storage को Represent करते हैं. उपयोगकर्ता डेटा को Entity Beans के माध्यम से डेटाबेस में Saved किया जा सकता है और बाद में Entity Bean में डेटाबेस से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है.

Message Driven Bean

Message Driven Bean का उपयोग JMS (Java Messaging Service) के संदर्भ में किया जाता है. Message Driven Bean बाहरी संस्थाओं से JMS Messages का उपभोग कर सकते हैं और तदनुसार कार्य कर सकते हैं.

EJB के लाभ

EJB के महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं

  • EJB Container Enterprise Java Beans को सिस्टम स्तर की सेवाएं प्रदान करता है.

  • EJB डेवलपर सिर्फ व्यावसायिक तर्क और व्यावसायिक समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित करता है.

  • क्योंकि Business Logic EJB में Implicit है, इसलिए फ्रंट एंड डेवलपर क्लाइंट इंटरफ़ेस की प्रस्तुति पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

  • Application Server EJB Container लेन-देन से निपटने, लॉगिंग, लोड संतुलन, हठ तंत्र, अपवाद हैंडलिंग पर जैसे सिस्टम स्तर की अधिकांश सेवाएं प्रदान करता है. डेवलपर को केवल एप्लिकेशन के व्यावसायिक तर्क पर ध्यान केंद्रित करना होगा.

  • EJB Container EJB Instances के जीवन चक्र का प्रबंधन करता है, इस प्रकार डेवलपर को EJB ऑब्जेक्ट बनाने और हटाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है.


Related Full Form in Hindi