Email Full Form in Hindi




Email Full Form in Hindi, Email Ka Full Form Kya Hai, Email का Full Form क्या है, Email Ka Poora Naam Kya Hai, ई-मेल क्या है, Email का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

Email Full Form in Hindi ई-मेल क्या है

E-mail की फुल फॉर्म Electronic Mail होती है. जैसा की आप E-mail की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की Gmail क्या है. तो चलिए अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है. दोस्तों Email के जरिए अब बहुत से काम आसान हो गए है क्योंकि यह तो आप जानते ही होंगे पहले जमाने में एक खत भजने में बहुत समय लग जाता था. Email आज के समय में Letter भेजने का एक Modern तरीका माना जाता है. Email आज के समय में घरों से लेकर सरकारी कार्यालयों तक और सभी स्कूल मे E-mail का Use किया जाता है.

अधिकतर Offices, Courts, Schools, Colleges आदि जगहों पर E-mail को Information भेजने तथा प्राप्त करने का Official तरीका बना लिया गया है. यह कागज पर लिखे गई Letter के समान ही होता है. बस कागज के Letter और E-mail में इतना ही अंतर होता है. एक कागज के Letter को कागज पर लिखा जाता है और E-mail को हमे कंप्यूटर पर लिखना पडता है.

Gmail Full Form in Hindi

Gmail की फुल फॉर्म Google Mail होती है जैसा की आप Gmail की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की Gmail क्या है. तो चलिए अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है. गूगल ने Gmail की शुरुआत 1st अप्रैल 2004 में की थी और गूगल के इस प्रोडक्ट को गूगल डेवलपर Paul Buchheit ने बनाया था. Email send या receive करने के लिए Gmail इसलिए Popular है क्योंकि Gmail का इंटरफेस बहुत ही आसान है.


Related Full Form in Hindi