EPFO Full Form in Hindi




EPFO Full Form in Hindi, EPFO का Full Form क्या है, EPFO क्या होता है, ईपीएफओ क्या है, EPFO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

EPFO Full Form in Hindi - ईपीएफओ क्या होता है

EPFO की फुल फॉर्म Employee Provident Fund Organization होती है. इसको हिंदी भाषा में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन कहते है. EPFO एक सांविधिक संस्था है जिसे भारतीय सरकार द्वारा केंद्रीय बोर्ड ऑफ ट्रस्टी सीबीटी की सहायता के लिए बनाया गया है. EPFO को Act 1952 कर्मचारियों द्वारा गठित किया गया है जो भविष्य निधि और विविध प्रावधान करता है.

EPFO भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण मे आता है. इसके देश भर के विभिन्न स्थानो पर करीब 122 ऑफिस स्थित है. EPFO संगठन के अधिकारियो संगठन के कर्मचारियो और नियोक्ता और कर्मचारियो के प्रतिनिधियो के लिए प्रशिक्षण और सेमिनार आयोजित करने के लिए एक प्रशिक्षण भी स्थापित किया गया है.

EPFO लाभार्थियो और वित्तीय लेनदेन की मात्रा के आधार पर भारत मे सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनो मे से एक माना जाता है. यह एक अनिवार्य योगदान भविष्य निधि योजना का प्रशासन करने मे केंद्रीय बोर्ड की सहायता करता है. EPFO आज के समय में अन्य देशो के साथ द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौतो को लागू करने के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप मे भी कार्य करता है.

EPFO संगठन 1951 मे कर्मचारी भविष्य निधि अध्यादेश के माध्यम से अस्तित्व मे आया था जिसे बाद मे कर्मचारी Provident Fund Act 1952 द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था. इस अधिनियम को वर्तमान मे कर्मचारियो के रूप मे जाना जाता है. दोस्तों Provident Fund और Miscellaneous Provisions Act 1952 मे यह जम्मू-कश्मीर राज्य को छोड़कर पूरे भारत मे लागू है.

EPFO संगठन को कई क्षेत्रों मे विभाजित किया गया है जिसका नेतृत्व भारत के प्रत्येक राज्य मे अतिरिक्त केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्तो द्वारा किया जाता है. प्रत्येक राज्य मे कम से कम एक क्षेत्रीय कार्यालय होना आवश्यक है जिसका नेतृत्व क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, ग्रेड I द्वारा किया जाता है और पदानुक्रम को उप-क्षेत्रों मे विभाजित किया जाता है जो क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, ग्रेड II द्वारा नियंत्रित होते है. उन्हे सहायक भविष्य आयुक्तो द्वारा सहायता दी जाती है. EPFO ने स्थानीय प्रतिष्ठानो की निगरानी और शिकायतो को हल करने के लिए एक प्रवर्तन अधिकारी के साथ अधिकांश क्षेत्रो मे जिला कार्यालय भी स्थापित किए है.

EPFO Services

Employers के लिए EPFO बहुत सी Services प्रदान करता है जैसे कि -

  • Provides UAN Details

  • UAN Helpdesk for Employers

  • Online Transfer Claim Portal

  • Challan ECR Submission Online

  • EPFO Grievance Management System

  • Online Payment for EPF Subscription

  • Online Registration of the Establishment

EPFO Scheme

ईपीएफओ योजनाओं को बहुत सी लागू किया गया है जैसे कि -

  • Employees Pension Scheme

  • Employees Provident Fund Scheme

  • Employees Deposit Linked Insurance Scheme


Related Full Form in Hindi