EVM Full Form in Hindi




EVM Full Form in Hindi, EVM क्या है, EVM का क्या मतलब है, EVM का full form क्या है EVM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

EVM Full Form in Hindi - EVM Machine का आविष्कार कैसे हुआ

EVM की फुल फॉर्म Electronic Voting Machine होती है. EVM एक मशीन होती है. इसका उपयोग मतदाता से उसका मत लेने के लिये किया जाता है. मतदाता अपना मत अपनी मर्जी से किसी भी पार्टी को दे सकता है. EVM में अलग अलग Candidate के लिए Separate Buttons होते हैं. इन सभी Buttons के ऊपर Party का चिन्ह भी होता है. इन सभी Buttons को Electronic Ballot बॉक्स के साथ Cable के माध्यम से Connected किया जाता हैं.

EVM एक 5 मीटर तार द्वारा जुड़ी दो Units एक Control Unit एवं एक Balleting Unit से बनी होती है. Control Unit Presiding अधिकारी या मतदान अधिकारी के पास होती है. और Balleting Unit Voting Compartment के अंदर रखी होती है. और पुराने तरीके के Ballet Paper जारी करने के बजाए Control Unit का प्रभारी मतदान अधिकारी Ballet Button को दबाता है. यह मतदाता को Balleting Unit पर अपनी पसंद के अभ्यर्थी एवं प्रतीक के सामने नीले Button को दबाकर अपना मत डालने के लिए सक्षम बनाती है.

EVM का प्रयोग भारत में आम चुनाव तथा राज्य विधानसभाओ के चुनाव में आंशिक रूप से 1999 में शुरू हुआ तथा 2004 से इसका पूर्ण उपयोग हो रहा है. EVM से पुरानी मतपत्र प्रणाली की तुलना में वोट डालने के समय में कमी आती है तथा कम समय में परिणाम घोषित करती है. EVM के उपयोग से जाली मतदान फर्जी वोटिंग तथा बूथ कब्जा करने की घटनाओं में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है. इसे निरक्षर लोग EVM को मत पत्र प्रणाली से अधिक आसान पाते है. मत पेटिकाओं की तुलना में EVM को पहुंचाने तथा वापस लाने में आसानी होती है.

EVM से जुड़े कुछ तथ्य

  • सन 1982 में केरल के परूर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 50 मतदान केन्द्रो पर EVM का पहली बार उपयोग हुआ था.

  • सन 1990 में केन्द्र सरकार ने अनेक मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों वाली चुनाव सुधार समिति बनाई थी.

  • सन 1992 24 मार्च को सरकार के विधि तथा न्याय मंत्रालय द्वारा चुनाव कराने संबंधी कानूनों को सन 1961 में आवश्यक संशोधन की अधिसूचना जारी की गई थी.

  • सन 1998 के बाद से आम चुनाव और उप-चुनावों में प्रत्येक संसदीय तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में EVM का इस्तेमाल किया जा रहा है.

EVM की विशेषताएँ

EVM Machine की बहुत सी विशेषताएँ होती है जैसे कि -

  • EVM Machine Battery से संचालित होती है.

  • EVM Machines में अवैध तरीके से मतों का करना संभाव नहीं होता है.

  • EVM Machine का उपयोग बिना बिजली वाले इलाकों में भी बहुत आसानी के साथ किया जा सकता है.

  • EVM Machine का उपयोग चुनाव करने के लिए तब किया जाता है जब उम्मीदवारों की संख्या 64 से अधिक होती है.

  • EVM Machine छेड़छाड़ से बिलकुल मुक्त होती है इस Machine को Operate करना बहुत ही सरल होता है

  • EVM Machine का उपयोग करने से Vote Counting प्रक्रिया में तेजी आती है जिसे समय की बचत होती है और साथ में मुद्रण लागत घटाती हैं.

  • EVM Machine को इस प्रकार से Programed किया गया है, अगर आपने एक बार इसमें Vote देने के बाद किसी भी बटन को प्रेस कर दिया उसके बाद आप जितना भी चाहें दूसरा Vote समान Candidate को नहीं दे सकते है.


Related Full Form in Hindi