FAX Full Form in Hindi




FAX Full Form in Hindi, FAX Ka Full Form Kya Hai, FAX का Full Form क्या है, FAX Ka Poora Naam Kya Hai, फैक्स क्या है, FAX का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FAX Full Form in Hindi – फैक्स क्या है

FAX की फुल फॉर्म Facsimile होती है इसको हिंदी में प्रतिलिपि कहते है और जैसा की आप FAX की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की FAX क्या है. तो चलिए अब FAX की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

FAX को टेलीफैक्स या Telecopying भी कहा जाता है. इसका अविष्कार 1846 में स्कॉटिश आविष्कारक अलेक्जेंडर बैन के द्वारा किया गया है. यह एक पेपर पर दोनों तरफ छपा हुआ Text और Image की एक Scan Copy है जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर Telephone Line के माध्यम से भेजा जाता है. यहां Telephone Number Output FAX Device से जुड़ा हुआ होता है. सरल शब्दों में कहा जाये तो Fax Machine एक विशिष्ट Telephone Line पर Text या Image को प्राप्त या भेजा जा सकता है.

एक Fax Machine Pictures और Texts को Digitizing कर के उसे Show करने का काम करती है. इसका मतलब यह हुआ फैक्स मशीन Device Texts और Images को Points के छोटे छोटे Grid में बांटती है और फिर यह Image को Bit Maps के द्वारा Moved करती है . यह Bit Maps फिर Telephone Line के माध्यम से Audio Frequency Tone के रूप में Transmitted होते है. इसके बाद Receiver Fax Machine इन Bit Maps को Explanation करती है और Image और Text का पुनर्निर्माण करती है और फिर उसे एक कागज़ पर Print करती है

एक FAX भेजने के लिए आपको दूसरे व्यक्ति का FAX Number मालूम होना चाहिए तब आप उसको भेज सकते है इसके बिना आप दुसरे व्यक्ति को FAX Message नहीं भेज सकते हो. FAX Machine का Use 1990 के दशक तक आधिकारिक संचार के रूप में एक मुख्य साधन के रूप में उपयोग होता आया है. इससे पहले, एक तरह से Transmission के लिए Analog Line के लिए उपयोग किया जाता था लेकिन अब इसे Digital Lines के द्वारा बदल दिया गया है. Traditional Replica Service अब E-mail, Online Text Messages और IMS जैसे Internet के New Applications के द्वारा बदल गया है .


Related Full Form in Hindi