FCI Full Form in Hindi




FCI Full Form in Hindi, FCI का Full Form क्या है, FCI क्या होता है, एफ.सी.आई क्या है, FCI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FCI Full Form in Hindi - एफ.सी.आई क्या होता है

FCI की फुल फॉर्म Food Corporation of India होती है. इसको हिंदी मे भारतीय खाद्य निगम कहते है. एफसीआई भारत मे एक सरकारी संस्था है जो पूरे देश मे अनाज की खरीद बिक्री और वितरण से संबंधित है. इसका दृष्टिकोण देश के नागरिको के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है. एफ.सी.आई 5 जोनल कार्यालयो और दिल्ली मे स्थित एक हेड ऑफिस के माध्यम से संचालित होता है. एफसीआई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मई 2017 तक श्री योगेंद्र त्रिपाठी है.

एफसीआई खाद्य निगम के निम्नलिखित उद्देश्यो को पूरा करने के लिए खाद्य निगम Act 1964 के तहत 14 जनवरी 1965 को स्थापित किया गया था. जैसे की - किसानो के हितो की रक्षा के लिए मूल्य समर्थन संचालन करना, प्रभावी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से पूरे देश मे अनाज का समान वितरण करना और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अनाज के आवश्यक स्तरो को बनाए रखना.

एफसीआई एशिया मे सबसे बड़ी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन माना जाता है. इस संगठन के प्रमुख उत्पाद गेहूं और चावल है. हर साल यह भारत के कुल गेहूं उत्पादन के लगभग 15-20 प्रतिशत और भारत के कुल चावल उत्पादन के लगभग 12-15 प्रतिशत खरीदता है और खरीद के बाद यह विभिन्न राज्यो के स्टॉक डिपो मे अनाज की आपूर्ति करता है ताकि राशन कार्ड धारक कम कीमत पर गेहूं और चावल खरीद सके.

एफसीआई को अगर कोई नुकसान होता है तो केंद्र सरकार को घाटे की प्रतिपूर्ति करनी होती है. एफसीआई की स्थापना के बाद से सफलतापूर्वक खाद्यान्न और अनाज की प्रचुरता की विभिन्न स्थितियो को संभाला गया है. एफसीआई ने भारत को खाद्य घाटे वाले देश से भोजन मे एक आत्मनिर्भर देश मे बदलने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.


Related Full Form in Hindi