FDI Full Form in Hindi




FDI Full Form in Hindi क्या होती है, एफडीआई क्या होता है, FDI का क्या उपयोग होता है, FDI की Importance क्या है, FDI के क्या क्या Benefits होते है, FDI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FDI Full Form in Hindi - एफडीआई क्या होता है

FDI की फुल फॉर्म Foreign Direct Investment होती है. इसको हिंदी मे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश कहते है. यह एक देश मे एक कंपनी द्वारा किसी अन्य देश मे स्थित कंपनी मे निवेश किया गया निवेश है. यह पोर्टफोलियो प्रवाह से अलग है जिसमे एक विदेशी कंपनी किसी देश के स्टॉक एक्सचेंज मे सूचीबद्ध इक्विटी मे निवेश करती है

इस तरह Invest करने से Investors को उस कंपनी के Management मे Share का कुछ हिस्सा मिल जाता है जिस कंपनी मे उन्होने Investment किया होता है. लेकिन Investment से पहले Investors को उस कंपनी के 10% Share खरीद ने होते है

Advantages of FDI

हाल ही मे यूपीए सरकार ने Multi Brand खुदरा कारोबार मे 51 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी है. हालांकि राज्यो मे ऐसे Store खुलेंगे या नही इस बारे मे फैसला लेने का अधिकार राज्यो पर ही छोड़ दिया गया है. अब विदेशी Multi Brand Companies भारत मे भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर काम कर सकेंगी लेकिन कुछ शर्तों के साथ जिनमे सबसे खास यह है कि विदेशी Company की भागीदारी 51 फीसदी से ज्यादा नही होगी.

सरकार के नए फैसले के बाद विदेशी कंपनियां भारत मे भी अपने Store खोल सकेंगी लेकिन इसके लिए राज्य सरकारो की मंजूरी जरूरी होगी. राज्य सरकार की मंजूरी के बाद ही विदेशी कंपनियों को Multi Brand Retail Stores खोलने की अनुमति मिलेगी. आइए अब जानें की एफडीआई से भारत मे क्या फायदा होगा

FDI के फायदे

माना जा रहा है कि इस कदम से पूरे देश में सामान की कीमतों में एकरूपता आएगी. इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इससे छोटे किराना दुकानदारों को परेशानी होगी. लेकिन लाखो लोगो को रोजगार भी मिलेगा और युवाओ को अलग तरह का प्रशिक्षण मिलेगा और उनके लिए संभावनाओं के नए द्वार खुलेंगे.

Types of FDI

एफडीआई विभिन्न प्रकार के होते है लेकिन यहाँ पर हम एफडीआई के दो आम प्रकार पर चर्चा करेंगे जिनको आप नीचे देख सकते है

  • Greenfield FDI - यह एफडीआई को संदर्भित करता है जहां एक देश की मौजूदा कंपनी मे निवेश करने की बजाय विदेशी कंपनी अपनी सहायक कंपनी के रूप मे एक नई कंपनी स्थापित करती है. उदाहरण के लिए Google, Facebook, Amazon ने भारत मे अपनी शाखाएं स्थापित की है.

  • Brownfield FDI - यह एफडीआई को संदर्भित करता है जहां एक विदेशी कंपनी किसी देश मे मौजूदा व्यापार मे निवेश करती है. यह एक नया कार्यालय या उत्पादन सुविधा स्थापित नही करता है. यह मौजूदा व्यापार को बढ़ाने के लिए देश मे मौजूदा उत्पादन सुविधा खरीदता है. उदाहरण के लिए Vodafone ने Hutch खरीदा.


Related Full Form in Hindi