FHR Full Form in Hindi




FHR Full Form in Hindi, FHR Ka Full Form Kya Hai, FHR का Full Form क्या है, FHR Ka Poora Naam Kya Hai, एफएचआर क्या है, FHR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FHR Full Form in Hindi – एफएचआर क्या है

FHR की फुल फॉर्म Fetal Heart Rate होती है इसको हिंदी में भ्रूण दिल की दर कहते है और जैसा की आप FHR की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की FHR क्या है. तो चलिए अब FHR की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

दोस्तों FHR के नाम से ही पता चलता है यह गर्भ के अंदर होने पर बच्चे भ्रूण की Heart गति होती है. हालांकि आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान आपके नियमित जांच के हिस्से के रूप में Radiologist द्वारा मापा जाता है. यह आमतौर पर 120 Beats Per Minute से 160 Beats Per Minute से अलग-अलग होता है. दोस्तों गर्भावस्था के दौरान FHR में कमी आती है उदाहरण के लिए - यह गर्भावस्था के पहले 8 से 10 Week के दौरान यह 180 बीपीएस जितना ऊंचा हो सकता है और गर्भावस्था के आखिरी Week के दौरान यह 120 बीपीएस जितना कम हो सकता है.

कुछ लोग मानते हैं कि बच्चे के लिंग को FHR से भविष्यवाणी की जा सकती है, लेकिन यह सिर्फ एक काल्पनिक बात है इसमें कोई है सच्चाई नहीं है. दोस्तों गर्भावस्था के दौरान Male और Female के दिल की गति के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं होता है. एक सामान्य FHR यह Point करता है कि आपकी गर्भावस्था अच्छी तरह से चल रही है या नहीं.


Related Full Form in Hindi