FIR Full Form in Hindi




FIR Full Form in Hindi, FIR Ka Full Form Kya Hai, FIR का Full Form क्या है, FIR Ka Poora Naam Kya Hai, एफ आई आर क्या है, FIR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FIR Full Form in Hindi एफ आई आर क्या है

FIR की फुल फॉर्म First Information Report होती है. इसको हिन्दी में प्रथम सूचना रपट अथवा प्राथमिकी कहा जाता है. FIR किसी भी अपराध की तत्कालीन Information का लिखित Document होता है. दोस्तों जब हमारे साथ कोई अप्रिय घटना होती है तो उसके बाद हम Police Station जाते है और वहां हम अपनी जानकारी के अनुसार घटना का जो ब्यौरा Police को देते हैं Police सबसे पहले उस Information को लिखित रूप में दर्ज करती है. इसी लिखित रूप में दर्ज Information को FIR कहा जाता है.

FIR में दी गई Information के आधार पर ही Police आगे की कार्यवाही करती है. कोई भी व्यक्ति जो किसी अप्रिय घटना का शिकार हुआ है घटना की FIR दर्ज करवाकर अपराधियों को सज़ा देने के लिए Police से अपील कर सकता है यदि Police की छानबीन में अपराध की पुष्टि हो जाती है तो दोषी को Punished करने हेतु उसे Arrest कर लिया जाता है उसके बाद कानूनी प्रक्रिया से गुजरने के बाद अपराधी को दंड दिया जाता है यह एक Justice प्रक्रिया होती है.

दोस्तों FIR करते समय आपके भी कुछ Rights होते है जिससे Police आप पर किसी प्रकार का दबाव नही बना सकती जैसे कि आपके द्वारा दर्ज की गई FIR को आपके Signature करवाने से पहले पढ़ कर सुनाना या आपको पढ़ने के लिए देना Police की Responsibility है और यह आपका हक़ भी है. इसको सुनने या पढ़ने के बाद यदि आपको लगे कि आपके द्वारा दी गई Information सही व Clear रूप में दर्ज की गई है तो आप Signature कर सकते है Otherwise उचित बदलाव के लिए कह सकते है.


Related Full Form in Hindi