FSSAI Full Form in Hindi




FSSAI Full Form in Hindi, FSSAI का Full Form क्या है, FSSAI क्या होता है, एफ.एस.एस.ए.आई क्या है, FSSAI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FSSAI Full Form in Hindi - एफ.एस.एस.ए.आई क्या होता है

FSSAI की फुल फॉर्म Food Safety and Standards Authority of India होती है. इसको हिंदी मे भारत के खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण कहते है. एफएसएसएआई यानि की Food Safety and Standards Authority of India भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वराज्य के अधीन संगठन है. एफएसएसएआई भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की स्थापना Food Safety and Standards Act 2006 के अंतर्गत सुरक्षा एवं विनयमन की दृष्टी से की गई है.

एफएसएसएआई विनियमन एवं पर्यवेक्षण के माध्यम से लोगो के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं उसे बेहतर बनाने का काम करती है. एफएसएसएआई खाद्य पदार्थो सामग्री का उत्पादन करने वाली इकाइयो पर नियंत्रण एवं निगरानी रखती है. इसलिए जब किसी उद्यमी द्वारा इस प्रकार का कोई व्यापार किया जाता है तो उसे एफएसएसएआई से लाइसेंस लेना होता है. Food Safety and Standards Act 2006 का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा एवं मानकों की दृष्टि से आवश्यक सभी मामलो के लिए किसी एक संगठन की स्थापना करने का था.

FSSAI ACT 2006 का मुख्य लक्ष्य विभिन्न स्तरो विभागो के खाद्य सुरक्षा एवं मानको के कार्य को किसी एक संगठन का निर्माण करके उसको पूर्ण रूप से सौंप देने का था. इसलिए भारत सरकार ने 5 सितंबर 2008 को भारत के खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण की स्थापना की. एफएसएसएआई की स्थापना इसलिए भी की गई है ताकि खाद्य सम्बन्धी मामलो के लिए एक ही संगठन हो और खाद्य का निर्माण करने वाले निर्माण कर्ताओ व्यपारियो और निवेशको एवं ग्राहको को किसी प्रकार की समस्या हो.

FSSAI के Functions

  • केंद्र सरकार को तकनीकी सहायता और वैज्ञानिक सलाह प्रदान करना.

  • खाद्य सुरक्षा के बारे मे जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए जानकारी प्रसारित करना.

  • भोजन, स्वच्छता आदि के लिए अंतरराष्ट्रीय तकनीकी मानकों के विकास मे सहायता करना.

  • खाद्य खपत और खाद्य प्रदूषण के संबंध में डेटा एकत्र करने के लिए सर्वेक्षण आयोजित करना.

  • खाद्य व्यापार के लिए नियुक्त किये गए है यह फिर जो इसे करना चाहते है उन्हे प्रशिक्षण देना है.

  • एफएसएसएआई जनता को खाद्य सुरक्षा और खाद्य की गुणवत्ता बारे मे सामान्य जागरूकता को बढ़ावा देना है.

  • खाद्य व्यवसायो मे रहने वाले लोगो को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना या भोजन व्यवसाय शुरू करना चाहते है.


Related Full Form in Hindi