FTP Full Form in Hindi




FTP Full Form in Hindi, FTP Ka Full Form Kya Hai, FTP का Full Form क्या है, FTP Ka Poora Naam Kya Hai, एफ़टीपी क्या है, FTP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FTP Full Form in Hindi एफ़टीपी क्या होता है

FTP की फुल फॉर्म File Transfer Protocol होती है. फ़ाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल एक प्रसिद्ध नेटवर्क प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग किसी नेटवर्क में कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है. यह क्लाइंट सर्वर आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और इसका उपयोग उपयोगकर्ता प्रमाणीकरण के साथ किया जा सकता है. यह प्रमाणीकरण के बिना भी इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन यह कम सुरक्षित होगा। एफ़टीपी कनेक्शन जो एक वर्तमान कार्य निर्देशिका और अन्य झंडे को बनाए रखता है, और प्रत्येक हस्तांतरण को एक माध्यमिक कनेक्शन की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से डेटा स्थानांतरित किया जाता है। अधिकांश सामान्य वेब ब्राउज़र FTP सर्वर पर होस्ट की गई फ़ाइलों को पुन प्राप्त कर सकते हैं.

फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफटीपी) आपको अपनी फाइलों को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन जैसे फाइलजिला, कोरएफटीपी आदि के साथ प्रबंधित करने की अनुमति देता है. फाइल अपलोड करने के लिए एफ़टीपी फ़ाइल प्रबंधक का उपयोग करना फ़ाइलों की संख्या या फ़ाइलों के आकार के बड़े होने पर एक बड़ा अभ्यास है. एफ़टीपी उन उपयोगकर्ताओं को कॉन्फ़िगर करता है जो एफ़टीपी के माध्यम से आपकी फ़ाइलों को अपलोड, डाउनलोड या संशोधित कर सकते हैं. प्रत्येक एफ़टीपी उपयोगकर्ता के पास अपना उपयोगकर्ता नाम और घर की निर्देशिका होती है, केवल उस निश्चित निर्देशिका में उपयोगकर्ता की पहुंच होगी

File Transfer Protocol Software का Use करके आप आप अपने Web Server से कोई भी File Download कर सकते है या Upload कर सकते है. File Transfer Protocol का use हम WordPress, HTML और Website में कई तरह के काम करने के लिए कर सकते है.

FTP कैसे काम करता है

सबसे पहले FTP को उपयोग करने के लिए लॉग इन करना होता है. FTP अकाउंट ओपन हो जाने के बाद आप किसी भी फ़ाइल को अपने कंप्यूटर से सर्वर या सर्वर से कंप्यूटर पर Transfer कर सकते है. यह फ़ाइल TCP/IP की मदद से Transfer होती है. जब आप किसी भी फ़ाइल को कंप्यूटर से सर्वर पर Transfer करते है तो उस Porcess को Uploading कहते है और जब किसी फ़ाइल को सर्वर से कंप्यूटर पर Transfer करते है तो उस Process को Downloading कहते है.


Related Full Form in Hindi