GDP Full Form in Hindi




GDP Full Form in Hindi, GDP Full Form, What is the Full form of GDP, GDP full form and meaning, GDP क्या है और कैसे Calculate किया जाता है, GDP Ka Full Form Kya Hai, GDP का Full Form क्या है, GDP Ka Poora Naam Kya Hai, जीडीपी क्या है, GDP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GDP Full Form in Hindi जीडीपी क्या है

GDP की फुल फॉर्म Gross Domestic Product होती है. इसको हिंदी में सकल घरेलु उत्पाद कहते है. GDP को सकल घरेलू उत्पाद कहा जाता है. यह किसी भी अर्थव्यवस्था के आर्थिक प्रदर्शन का एक बुनियादी माप होता है. GDP एक वर्ष में एक राष्ट्र की सीमा के भीतर सभी अंतिम माल और सेवाओ का बाजार मूल्य है. GDP एक निश्चित समय सीमा में आम तौर पर 365 दिन का एक वर्ष एक देश के भीतर उत्पादित सभी अंतिम वस्तुओं और सेवाओं के लिए किये गए कुल व्यय के बराबर होता है. एक देश के भीतर एक समय में सभी इंडस्ट्रीज के द्वारा निर्माण की प्रत्येक मंच मध्यवर्ती चरण पर कुल बढ़ा हुआ मूल्य और उत्पादों पर सब्सिडी रहित कर के योग के बराबर होता है.

GDP का उपयोग किसी अर्थव्यवस्था के आकार और समग्र विकास या राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में गिरावट को मापने के लिए किया जाता है. दोस्तों यह किसी देश के आर्थिक स्वास्थ्य को इंगित करता है और साथ ही एक विशिष्ट देश के लोगों के जीवन स्तर को निर्दिष्ट करता है जैसे ही जीडीपी बढ़ता है उस देश के लोगों का जीवन स्तर भी बढ़ता जाता है. आज के समय में अच्छा जीडीपी रखने वाला देश जीवित उद्देश्य के लिए एक अच्छा देश माना जाता है. भारत में, जीडीपी में योगदान देने वाले तीन मुख्य क्षेत्र हैं, संबद्ध सेवाओं सहित उद्योग, सेवा क्षेत्र और कृषि. जीडीपी किसी देश की अर्थव्यवस्था के विकास को निर्धारित करने वाला प्राथमिक संकेतक होता है. दोस्तों जीडीपी की गणना के लिए कई दृष्टिकोण होते हैं. अगर हम एक सरल दृष्टिकोण के बारे में बात करते हैं, तो यह कुल निजी खपत, सकल निवेश और सरकारी खर्चों के बराबर होता है.

GDP का इतिहास

दोस्तों जीडीपी का इतिहास बहुत पुराना है. सन 1652 और सन 1674 के बीच डच और अंग्रेजी के बीच अनुचित कराधान के खिलाफ जमींदारों का बचाव करने के लिए विलियम पेटी द्वारा जीडीपी की मूल अवधारणा दी गई थी. लेकिन बाद में इस सिद्धांत को चार्ल्स डेवनेंट द्वारा आगे विकसित किया गया है. इसकी आधुनिक अवधारणा को पहली बार सन 1934 में साइमन कुजनेट द्वारा विकसित किया गया था.

दोस्तों जीडीपी सन 1944 में ब्रेटन वुड्स सम्मेलन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को मापने का मुख्य साधन बन गया था. दोस्तों तब से लेकर आज के समय में यह करीब करीब सभी देशों में लागु हो गया है.

GDP को कैसे Calculate कैसे किया जाता है

दोस्तों जीडीपी को Calculate करने के लिए कई दृष्टिकोण होते हैं. लेकिन अगर हम एक सरल दृष्टिकोण के बारे में बात करते हैं, तो यह कुल निजी खपत, सकल निवेश और सरकारी खर्चों के बराबर होता है.

जीडीपी की गणना के लिए सूत्र


GDP = COE + GOS + GMI + TP & M ? SP & M



GDP = private consumption + gross investment + government spending + (exports ? imports)



Related Full Form in Hindi