Gmail Full Form in Hindi




Gmail Full Form in Hindi, Gmail Ka Full Form Kya Hai, Gmail का Full Form क्या है, Gmail Ka Poora Naam Kya Hai, जीमेल क्या है, Gmail का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

Gmail Full Form in Hindi

Gmail की फुल फॉर्म Google Mail होती है जैसा की आप Gmail की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की Gmail क्या है. तो चलिए अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है. गूगल ने Gmail की शुरुआत 1st अप्रैल 2004 में की थी और गूगल के इस प्रोडक्ट को गूगल डेवलपर Paul Buchheit ने बनाया था. Email send या receive करने के लिए Gmail इसलिए Popular है क्योंकि Gmail का इंटरफेस बहुत ही आसान है.

Gmail Google के द्वारा दी गयी एक फ्री सेवा है. इसे कोई भी फ्री में Use कर सकता है. इसे Use करने के लिए Gmail.com पर आपको एक छोटा सा फॉर्म भरना होगा और उसके बाद आपका एक Gmail Id बन जाएगा. दोस्तों इसके बाद आप अपने इस Gmail Id के द्वारा इस सेवा का लाभ फ्री में उठा सकते हैं साथ ही Google के अन्य फ्री सेवाओं और प्रोडक्ट का भी लाभ उठा सकते हैं.

आज Gmail Id का उपयोग सभी इन्टरनेट Use करने वाले लोग कर रहें हैं. दोस्तों जब आप अपने मोबाइल में कोई ऐप्स डाउनलोड करते हैं तो वह आपके Gmail Id लेने के बाद ही ऐप्स डाउनलोड करने का सेवाओं का लाभ आपको उठाने देता है.

ईमेल और जीमेल में क्या अंतर होता है

दोस्तों E-mail एक इलेक्ट्रोनिक मेल होता है. ईमेल हर वेबसाइट का अलग - अलग होता है जैसे कि Yahoo Mail, Rediff Mail या ​फिर कोई कंपनी हो तो उसका मतलब वह कपंनी की एक Identical Id होती है जिसके द्वारा आप कंपनी में बात कर सकते है. दोस्तों किसी भी तरह की कोई जानकारी आप चाहते है तो पार्टीकुलर कंपनी के E-mail पर ही ऐसा होता है.

दोस्तों अगर Gmail के बारे में बात की जाये तो हम आपकी जानकरी के लिये बताना चाहेंगे Gmail एक गूगल का ही प्रोडक्ट है और यह बिलकुल फ्री है. Gmail आज के वक्त में बहु ज्यादा उपयोग किया जाता है. यह Email भेजने का service होता है जो की Google के द्वारा provide किया गया है. जैसे अगर आप offline यानि की डाक के द्वारा किसी Message को एक जगह से दूसरे जगह पर भेजते हैं तो उसमें डाकिया की जरुरत पड़ती है.

दोस्तों उसी प्रकार हमें Online किसी भी Message को भेजने के लिए किसी भी वेबसाइट की जरूरत नहीं पड़ती है जो की हमारे Message को एक जगह से दूसरे जगह पहुँचा सकता है और यही काम Gmail करता है.


Related Full Form in Hindi