GMO Full Form in Hindi




GMO Full Form in Hindi, GMO का Full Form क्या है, GMO क्या होता है, जीएमओ क्या है, GMO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GMO Full Form in Hindi - जीएमओ क्या होता है

GMO की फुल फॉर्म Genetically Modified Organism होती है. इसको हिंदी भाषा में जनीनीक परिवतर्तित जीव कहते है. यह एक पौधे पशु या किसी अन्य जीव को संदर्भित करता है जिसका Genetic Makeup को पुन Recombinant DNA Technology Gene Modification या Transgenic Technology के माध्यम से बदल दिया या संशोधित किया गया है.

जीएमओ एक प्रयोगशाला प्रक्रिया के माध्यम से उत्पादित किया जाता है जहां एक जीव के जीन निकाले जाते है और दूसरे जीव या विभिन्न प्रजातियो मे स्थानांतरित होते है. इस प्रक्रिया मे जीन के हस्तांतरण शामिल होते है. जीएमओ को Transgenic Organisms भी कहा जाता है. इस प्रक्रिया को जेनेटिक इंजीनियरिंग या जेनेटिक संशोधन कहा जाता है.

इस तकनीक को कीट, विषाणु और जलवायु प्रतिरोध के साथ फसलों का निर्माण करके एक बढ़ती हुई आबादी को खिलाने की चुनौतियों का सामना करने के लिए कई वर्षों में विकसित किया गया है. दोस्तों जो जीवाणु कीट या शाकनाशी प्रतिरोध के लिए एनोड करते हैं, उन्हें जीएम फसलों का उत्पादन करने के लिए फसलों के जीनोम में पेश किया जाता है. जीएमओ से उत्पादित खाद्य पदार्थों को जीएम खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर यूनाइट्स स्टेट्स में पाई जाने वाली जीएम फसलें सोया, कॉर्न, कॉटन और कैनोला हैं.

जीएमओ से उत्पादित खाद्य पदार्थ जीएम खाद्य पदार्थ के रूप मे जाना जाता है. संयुक्त राज्य अमेरिका मे आमतौर पर पाए जाने वाली जीएम फसलो सोया, मकई, कपास और कैनोला है. डीएनए के स्रोत के बावजूद आधुनिक पुन संयोजक डीएनए तकनीक जीन के साथ डीएनए के टुकड़ो को एक साथ जोड़ सकती है.

दोस्तों अगर बात करे कैसे आनुवंशिक रूप से एक जीव को संशोधित किया जाता है. यह एक बहुत विस्तृत सवाल है. एक जीव एक पौधे, पशु, कवक या बैक्टीरिया हो सकता है, और ये सभी हो सकते हैं. 1970 के दशक की शुरुआत में Genetic रूप से इंजीनियर जीव पहले जीवाणु थे तब से, Genetic रूप से संशोधित बैक्टीरिया सैकड़ों हजारों प्रयोगशालाओं का कार्यक्षेत्र बन गए हैं, जो पौधों और जानवरों दोनों पर Genetic बदलाव कर रहे हैं. अधिकांश मूल जीन फेरबदल और संशोधनों का डिजाइन और बैक्टीरिया का उपयोग करके तैयार किया जाता है, मुख्यत ई कोली के कुछ भिन्नता, फिर लक्ष्य जीवों में स्थानांतरित किया जाता है.


Related Full Form in Hindi