GPS Full Form in Hindi




GPS Full Form in Hindi, GPS Ka Full Form Kya Hai, GPS का Full Form क्या है, GPS Ka Poora Naam Kya Hai, जीपीएस क्या है, GPS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GPS Full Form in Hindi जीपीएस क्या है

GPS की फुल फॉर्म Global Positioning System होती है. जीपीएस एक Global Navigation Satellite System है जो की किसी भी चीज की Location पता करने के लिए Use किया जाता है. इस System को सबसे पहले अमेरिका के रक्षा विभाग ने 1960 मे बनया था. उस समय ये System सिर्फ US Army के Use के लिए बनाया गया था. लेकिन बाद मे 27 April 1995 ये सभी के लिए बनाया गया और आज हमे ये हमारे Mobile मे भी देखने को मिलता है. इस प्रौद्योगिकी का सबसे ज्यादा उपयोग Navigation या Path को Search करने के लिए किया जाता है.

GPS Technology इतनी ज्यादा इस्तेमाल होती है की इसे आप अपने Mobile, Rail, Bus, Car यंहा ताकि गाडियो मे भी इसका उपयोग कर सकते है. जैसा की मैंने बताया इसका उपयोग Path को Search करने के लिए ज्यादा होता है इसी लिए ये Transport मे ज्यादा उपयोग होता है. इसकी सहायता से हम कंही भी रास्ता बड़ी आसानी से Search कर सकते है. हम अपनी Location से किसी दूसरी Location की दुरी को बड़ी आसानी से पता कर सकते है.

GPS कैसे काम करता है

GPS 32 सॅटॅलाइट का एक समुह है जो कि पृथ्वी की सतह से 26,600 किलो मीटर कि दुरी पर स्थित है. GPS Receiver इन्ही सॅटॅलाइट से भेजे गये सिग्नल के संकेतो के आधार पर स्थान बताते है. यह बहतर गणना के लिए चार सॅटॅलाइट का उपयोग करता है. यह उपयोगकर्ता कि Three- Dimensional Position Latitude, Longitude Line और Elevation के बारे मे जानकारी देता है.


Related Full Form in Hindi