GSM Full Form in Hindi




GSM Full Form in Hindi, GSM Ka Full Form Kya Hai, GSM का Full Form क्या है, GSM Ka Poora Naam Kya Hai, जी.एस.एम क्या है, GSM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GSM Full Form in Hindi जी.एस.एम क्या है

GSM की फुल फॉर्म Global System for Mobiles होती है इसको हिंदी में वैश्विक मोबाइल संचार प्रणाली कहते है. GSM Second Generation का मोबाइल System था जो Digital Transmission पर आधारित था। GSM Communication आज के समय का बहुत ही प्रचलित नेटवर्क है इस Technology को सबसे पहले फ़िनलैंड में दिसम्बर 1991 को Launch किया गया था. यह दूसरी पीढ़ी 2G Digital Cellular Network के Protocol का वर्णन करने के लिए यूरोपीय दूरसंचार मानक संस्थान ईटीएसआई द्वारा विकसित मानक है. यह पहली पीढ़ी 1G Cellular Metwork के लिए एक Replacement था. GSM के Development का विचार 1 9 70 के दशक के आरंभ में बेल प्रयोगशालाओं में सेल आधारित Mobile Radio System से निकला है.

GSM एक खुला, डिजिटल सेलुलर रेडियो नेटवर्क है जो दुनिया भर में 200 से अधिक देशों में काम कर रहा है. यह संकीर्ण समय विभाजन एकाधिक पहुंच TDMA तकनीक का उपयोग करता है. इसमें लगभग पूरे पश्चिमी यूरोप शामिल हैं और अमेरिका और एशिया में बढ़ रहे है. यह न केवल वॉयस कॉल के लिए उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग डेटा कंप्यूटिंग और टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए भी किया जा सकता है. कोई उपयोगकर्ता अपने जीएसएम-सक्षम फोन को अपने लैपटॉप से ई-मेल, फैक्स, इंटरनेट ब्राउज़ करने, सुरक्षा जांच आदि भेजने के लिए कनेक्ट कर सकता है.


Related Full Form in Hindi