GTT Full Form in Hindi




GTT Full Form in Hindi, GTT का Full Form क्या है, GTT क्या होता है, जीटीटी क्या है, GTT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GTT Full Form in Hindi - जीटीटी क्या होता है

GTT की फुल फॉर्म Glucose Tolerance Test होती है. GTT Test ग्लूकोज या चीनी को अवशोषित करने के लिए और आपके शरीर की कोशिकाओं की क्षमता को मापने के लिए किया जाता है. इसका प्रयोग आमतौर पर टाइप 1 या 2 मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध और गर्भावस्था के मधुमेह का निदान करने के लिए किया जाता है. गर्भावस्था के कारण उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण गर्भावस्था के दौरान आमतौर पर गर्भावस्था मे मधुमेह होता है.

GTT के कई प्रकार होते है क्योंकि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यो के लिए किया जाता है जैसे टाइप 1 या 2 मधुमेह, गर्भावस्था के मधुमेह आदि का निदान करना.

Diabetes के Type 1 या 2 का Diagnosis करने के लिए 2 घंटे 75 ग्राम Oral Glucose Tolerance Test (OGTT) का Use किया जाता है. इस Test मे आप अपना Blood Sample देते है तो आप 75 ग्राम चीनी युक्त एक सिरप ग्लूकोज समाधान के 8 औंस पीते है. इसे पीने के बाद आपको एक और Blood Sample प्रदान करने से पहले लगभग दो घंटे तक इंतजार करना होगा.

गर्भावस्था में मधुमेह का Diagnosis करने के लिए आपका डॉक्टर दो Test कर सकता है.

पहला परीक्षण ओजीटीटी के समान होता है सिवाय इसके कि रक्त एक घंटे के निशान पर और फिर ओजीटीटी के रूप मे दो घंटे के निशान पर खींचा जाएगा. दूसरे टेस्ट मे एक घंटे की स्क्रीनिंग होगी जहां आप 50 ग्राम चीनी युक्त एक सिरप का उपयोग करेंगे और फिर एक घंटे के बाद आप Blood Sample देंगे.

एक घंटे की स्क्रीनिंग के परिणामस्वरूप एक घंटे की स्क्रीनिंग के बाद तीन घंटे का Glucose Tolerance Test किया जाएगा यदि एक घंटे के Screening Results मे चीनी का स्तर अधिक होता है. तीन घंटे की स्क्रीनिंग ओजीटीटी का तीन घंटे का संस्करण है जहां आप 100 ग्राम चीनी युक्त एक सिरप का उपभोग करेंगे और फिर आप एक दो और तीन घंटे के निशान पर Blood Sample देंगे.

GTT के कुछ आम साइड इफेक्ट्स

GTT के आम साइड इफेक्ट्स होते है जैसे कि -

  • जी मिचलाना

  • पसीना आना

  • सांस लेने मे मुश्किल होना

  • सुई साइट पर दर्द होना


Related Full Form in Hindi