HDFC Full Form in Hindi




HDFC Full Form in Hindi, HDFC Ka Full Form Kya Hai, HDFC का Full Form क्या है, HDFC Ka Poora Naam Kya Hai, एचडीएफसी क्या है, HDFC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

HDFC Full Form in Hindi एचडीएफसी बैंक का इतिहास क्या है

HDFC की फुल फॉर्म Housing Development Financial Corporation होती है. इसको हिंदी मे हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन कहते है. HDFC हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंशियल कॉरपोरेशन Bank Limited एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा Company है. इस बैंक का Headquarters मुंबई, महाराष्ट्र में हैं. इसमें लगभग 84, 325 कर्मचारी कार्य करते है. 26 February, 2000 को Times Bank का अधिग्रहण एचडीएफसी बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक की Approved से किया था.

Housing Development Financial Corporation (HDFC) Bank मे Times Bank का विलय निजी Banks में होने वाला यह पहला विलय था. 23 May 2008 को HDFC Bank ने सेंचुरियन Bank of Punjab का अधिग्रहण किया. June 2017 तक HDFC Bank की 2,657 शहरों में कुल 4,715 Branches तथा 12,260 ATM कार्यरत थीं.

HDFC Bank ने 6 December 2013 को 709 स्थानों पर 1,115 Blood Donation कैंप लगाए गए जिनमें 61,902 लोगों द्वारा रक्तदान किया गया जो कि गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड Records में शामिल किया गया.

HDFC के पास आज के समय में ऋण उत्पादों, बैंकिंग सेवाओं और बीमा सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए सहायक कंपनियों की एक बहुत लंबी और विविध सूची है. HDFC की कुछ लोकप्रिय सहायक कंपनियां के नाम आप नीचे देख सकते है.

  • HDFC Bank Ltd

  • HDFC Realty Ltd

  • HDFC Holdings Ltd

  • HDFC Developers Ltd

  • HDFC Investments Ltd

  • HDFC Venture Capital Ltd

  • HDFC Trustee Company Ltd

  • HDFC Property Ventures Ltd

  • HDFC Ergo General Insurance Company Ltd

  • HDFC Standard Life Insurance Company Ltd

HDFC का इतिहास क्या है

HDFC कंपनी का इतिहास बहुत दिलचस्प रहा है. 17 अक्टूबर सन 1977 को HDFC को पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था. उस समय इस कंपनी को इंडस्ट्रियल क्रेडिट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बढ़ावा दिया था. सन 1980 में, इसने लोन लिंक्ड डिपॉजिट स्कीम शुरू की, जिसमें किसी को एचडीएफसी के साथ पासबुक खाते से शुरुआत करनी थी, जो लोन के लिए योग्य हो गया हो.

इसके बाद फिर सन 1981 में एचडीएफसी ने गैर-निवासी प्रमाण पत्र जमा योजना को शुरू किया. इसने फिर सन 1985 में, होम सेविंग प्लान की शुरुआत की जिसने हर एक व्यक्ति को प्रति वर्ष 8.5% की दर से घर खरीदने के लिए सक्षम किया. दोस्तों सन 1986 में, इसने उन्नत प्रसंस्करण सुविधा नामक एक सेवा को शुरू किया जिसके तहत बिल्डर अपनी परियोजनाओं में आवास खरीदने वाले व्यक्तियों को वित्त प्रदान कर सकते थे.

दोस्तों इसके बाद फिर 1994 में, HDFC ने बैंकिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए HDFC बैंक को बढ़ावा दिया. यह एक निजी क्षेत्र का बैंक था जिसे RBI की मंजूरी के साथ स्थापित किया गया था. सन 1999 में, इसने अपनी वेबसाइट www.hdfcindia.com लॉन्च की, जो अब www.hdfc.com के रूप में जानी जाती है.

सन 2000 में इसने मुंबई में एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ ऑफिस को शामिल किया और 2002 में चुब कॉर्पोरेशन के साथ एक संयुक्त उद्यम के बाद, यूएसए ने एचडीएफसी चूब जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को सामान्य बीमा की पेशकश करने के लिए पदोन्नत किया. दोस्तों 2009-10 में इसने एचडीएफसी सिस्टेमैटिक सेविंग प्लान की पेशकश की. यह एक मासिक बचत योजना थी जिसमें ब्याज की एक परिवर्तनीय दर थी.


Related Full Form in Hindi